मुरादाबाद : विद्यार्थियों की बनेगी 12 अंकों की यूनिक आईडी, बाल वाटिका से पीएचडी तक करेगी काम

एक राष्ट्र एक छात्र के तहत बनेगी आईडी, अगले शैक्षणिक सत्र से हो सकती है लागू

मुरादाबाद : विद्यार्थियों की बनेगी 12 अंकों की यूनिक आईडी, बाल वाटिका से पीएचडी तक करेगी काम

मुरादाबाद, अमृत विचार। जनपद के सभी छात्र-छात्राओं की अब 12 अंकों की यूनिक आईडी बनेगी। यह बाल वाटिका से पीएचडी तक काम करेगी। इसमें छात्र की पूरी पढ़ाई व अन्य जानकारी रहेगी। इस आईडी को ऑटोमेटेड परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री (एपीएएआर) नाम दिया गया है। यह आधार कार्ड की तरह काम करेगी।

डीआईओएस डॉ. अरुण कुमार दुबे ने बताया कि बाल वाटिका में जैसे ही छात्र दाखिला लेगा, उसकी एपीएएआर बन जाएगी। इसमें छात्र व माता-पिता के नाम, जन्मतिथि, लिंग, फोटो व आधार नंबर डाला जाएगा। यह आईडी उसके उच्च शिक्षा में भी काम आएगी। बोर्ड परीक्षा, जेईई, नीट, सीयूईटी समेत अन्य राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षाओं के आवेदन पत्र में छात्र को यही आईडी अपलोड करनी होगी। इससे छात्रों को अगल पहचान मिलेगी। विद्यालय को भी नंबर आईडी से छात्र की पूरी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। यह योजना केंद्र सरकार की ओर से शैक्षिक सत्र 2024-25 से लागू हो सकती है। इसके लिए डाटा एकत्रित किया जा रहा है।

दूसरे राज्यों के स्कूल या कॉलेज में भी पढ़ाई होगी आसान
यूनिक आईडी विद्यार्थियों के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होगी। इससे विद्यार्थियों को दूसरे राज्यों के स्कूल या कॉलेज में भी पढ़ाई करना आसान होगी। साथ ही यह शिक्षा, छात्रवृत्ति व नौकरी में भी मददगार होगी। छात्र जब किसी कोर्स, डिग्री, सर्टिफिकेट, स्किल या कोई अन्य उपलब्धि हासिल करेगा, तो उसके सर्टिफिकेट उसमें जुड़ जाएंगे। इससे छात्र की शैक्षणिक योग्यता व सर्टिफिकेट की जांच अलग से नहीं करनी होगी। साथ ही यदि कोई छात्र बीच में पढ़ाई छोड़ता है, तो उसे ट्रैक करना आसान होगा।