सोशल मीडिया दुष्प्रचार क्या है? ऑनलाइन मौजूद हर व्यक्ति इसमें फंसा...यहां जानिए

सोशल मीडिया दुष्प्रचार क्या है? ऑनलाइन मौजूद हर व्यक्ति इसमें फंसा...यहां जानिए

बैटन रॉग (अमेरिका)। सूचना युद्ध हर ओर चल रहा है, और ऑनलाइन मौजूद हर व्यक्ति इसमें फंसा है, चाहे वह इसे जानते हों या नहीं। दुष्प्रचार जानबूझकर उत्पन्न की गई भ्रामक सामग्री है जिसे स्वार्थी या दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों से फैलाया जाता है। गलत सूचना के विपरीत, जिसे अनजाने में या अच्छे इरादों के साथ साझा किया जा सकता है, गलत सूचना का उद्देश्य अविश्वास पैदा करना, संस्थानों को अस्थिर करना, अच्छे इरादों को बदनाम करना, विरोधियों को बदनाम करना और विज्ञान और पत्रकारिता जैसे ज्ञान के स्रोतों को अवैध बनाना हो सकता है। कई सरकारें दुष्प्रचार अभियानों में संलग्न हैं। उदाहरण के लिए, रूसी सरकार ने यूक्रेन विरोधी प्रचार पर ध्यान आकर्षित करने के लिए मशहूर हस्तियों की छवियों का उपयोग किया। 

फेसबुक और इंस्टाग्राम की मूल कंपनी मेटा ने 30 नवंबर, 2023 को चेतावनी दी कि चीन ने अपने गलत सूचना अभियान को तेज कर दिया है। दुष्प्रचार कोई नई बात नहीं है, और अमेरिका सहित कई देशों द्वारा सूचना युद्ध का इस्तेमाल किया गया है। लेकिन इंटरनेट दुष्प्रचार अभियानों को अभूतपूर्व पहुंच प्रदान करता है। विदेशी सरकारें, इंटरनेट ट्रोल, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय चरमपंथी, अवसरवादी मुनाफाखोर और यहां तक ​​कि भुगतान वाली दुष्प्रचार एजेंसियां ​​भी संदिग्ध सामग्री फैलाने के लिए इंटरनेट का फायदा उठाती हैं। नागरिक अशांति, प्राकृतिक आपदाएँ, स्वास्थ्य संकट और युद्ध की अवधि चिंता और जानकारी की तलाश को जन्म देती है, जिसका दुष्प्रचार एजेंट फायदा उठाते हैं। निश्चित रूप से गलत सूचना और खतरनाक भाषण के लिए चेतावनी संकेतों पर ध्यान देना उचित है, लेकिन दुष्प्रचार एजेंट कुछ अतिरिक्त रणनीति भी अपनाते हैं। 

यह केवल एक मज़ाक है
हाहागंडा एक रणनीति है जिसमें दुष्प्रचार करने वाले एजेंट गंभीर मामलों पर प्रकाश डालने, दूसरों पर हमला करने, हिंसा को कम करने या अमानवीय बनाने और दोष से ध्यान भटकाने के लिए मीम्स, सरकार-संचालित आउटलेट्स से राजनीतिक कॉमेडी या भाषणों का उपयोग करते हैं। यह दृष्टिकोण एक आसान बचाव प्रदान करता है: यदि चुनौती दी जाती है, तो दुष्प्रचार एजेंट कह सकते हैं, "क्या आप मजाक नहीं सह सकते?" अक्सर राजनीतिक रूप से बहुत सही होने का आरोप लगाया जाता है। 

...सबको बताओ
अफवाह फैलाना एक ऐसी रणनीति है जिसमें दुष्प्रचार करने वाले एजेंट उन रहस्यों तक विशेष पहुंच का दावा करते हैं जिनके बारे में उनका आरोप है कि उन्हें जानबूझकर छुपाया जा रहा है। वे इंगित करते हैं कि आप "केवल इसे यहां सुनेंगे" और इसका अर्थ यह होगा कि अन्य लोग कथित सच्चाई को साझा करने के इच्छुक नहीं हैं - उदाहरण के लिए, "मीडिया इसकी रिपोर्ट नहीं करेगा" या "सरकार नहीं चाहती कि आपको पता चले" और " मुझे आपको यह नहीं बताना चाहिए…।” लेकिन वे इस बात पर ज़ोर नहीं देते कि जानकारी को गुप्त रखा जाए, और इसके बजाय इसे साझा करने के लिए प्रोत्साहन शामिल होगा - उदाहरण के लिए, "इसे वायरल करें" या "अधिकांश लोगों में इसे साझा करने का साहस नहीं होगा"। यह सवाल करना महत्वपूर्ण है कि एक लेखक या वक्ता को ऐसी "गुप्त" जानकारी कैसे मिल सकती है और आपको इसे साझा करने के लिए प्रेरित करने का उनका उद्देश्य क्या है। 

लोग कह रहे हैं
अक्सर दुष्प्रचार का कोई वास्तविक सबूत नहीं होता है, इसलिए इसके बजाय दुष्प्रचार एजेंट अपने दावों का समर्थन करने के लिए लोगों को ढूंढेंगे या तैयार करेंगे। यह प्रतिरूपण अनेक रूप ले सकता है। दुष्प्रचार करने वाले एजेंट साक्ष्य के रूप में उपाख्यानों का उपयोग करेंगे, विशेष रूप से महिलाओं या बच्चों जैसे कमजोर समूहों की सहानुभूतिपूर्ण कहानियाँ। इसी तरह, वे "संबंधित नागरिकों" के दृष्टिकोण का प्रसार कर सकते हैं। ये सामान्य विशेषज्ञ अपनी सामाजिक पहचान को किसी मामले पर बोलने का अधिकार प्रदान करने के रूप में प्रस्तुत करते हैं; "एक माँ के रूप में...," "एक अनुभवी के रूप में...," "एक पुलिस अधिकारी के रूप में...।" रूपांतरित संचारक, या ऐसे लोग जो कथित तौर पर "गलत" स्थिति से "सही" स्थिति में बदलते हैं, विशेष रूप से प्रेरक हो सकते हैं, जैसे कि वह महिला जिसने गर्भपात कराया लेकिन उसे पछतावा हुआ। 

ये लोग अक्सर वास्तव में मौजूद नहीं होते हैं या उन्हें मजबूर किया जा सकता है या भुगतान किया जा सकता है। यदि सामान्य लोग पर्याप्त नहीं हैं, तो नकली विशेषज्ञों का उपयोग किया जा सकता है। कुछ मनगढ़ंत हैं, और आप "अप्रमाणिक उपयोगकर्ता" व्यवहार पर नज़र रख सकते हैं, उदाहरण के लिए, बोटोमीटर का उपयोग करके एक्स - पूर्व में ट्विटर - खातों की जाँच करके। लेकिन नकली विशेषज्ञ विभिन्न किस्मों में आ सकते हैं। नकली विशेषज्ञ वह व्यक्ति होता है जिसका उपयोग उसके शीर्षक के लिए किया जाता है लेकिन उसके पास वास्तविक प्रासंगिक विशेषज्ञता नहीं होती है। छद्म विशेषज्ञ वह व्यक्ति होता है जो प्रासंगिक विशेषज्ञता का दावा करता है लेकिन उसके पास कोई वास्तविक प्रशिक्षण नहीं होता है। 

इनमें कुछ ऐसे लोग शामिल हो सकते हैं, जिनके पास कभी विशेषज्ञता रही हो लेकिन अब वही कहते हैं जो लाभदायक हो। आप अक्सर पा सकते हैं कि इन लोगों ने अन्य संदिग्ध दावों का समर्थन किया है - उदाहरण के लिए, कि धूम्रपान से कैंसर नहीं होता है - या ऐसे संस्थानों के लिए काम करते हैं जो नियमित रूप से संदिग्ध "छात्रवृत्ति" प्रदान करते हैं। एक प्रतिध्वनि विशेषज्ञ तब होता है जब दुष्प्रचार स्रोत अपने दावों को विश्वसनीयता प्रदान करने के लिए एक-दूसरे का हवाला देते हैं। चीन और रूस नियमित रूप से एक-दूसरे के समाचार पत्रों का हवाला देते हैं। 

चुराया गया विशेषज्ञ वह होता है जो मौजूद तो होता है, लेकिन वास्तव में उससे संपर्क नहीं किया गया और उसके शोध की गलत व्याख्या की गई। इसी तरह, दुष्प्रचार करने वाले एजेंट भी ज्ञात समाचार स्रोतों से विश्वसनीयता चुराते हैं, जैसे टाइपोस्क्वैटिंग द्वारा, एक डोमेन नाम स्थापित करने की प्रथा जो एक वैध संगठन के समान होती है। आप जांच सकते हैं कि क्या खाते, वास्तविक या वैज्ञानिक, अन्य विश्वसनीय स्रोतों द्वारा सत्यापित किए गए हैं। नाम गूगल करें. विशेषज्ञता की स्थिति, स्रोत की वैधता और अनुसंधान की व्याख्या की जाँच करें। याद रखें, एक कहानी या व्याख्या आवश्यक रूप से प्रतिनिधि नहीं है। 

यह सब एक साजिश है
षडयंत्रकारी आख्यानों में कुछ द्वेषपूर्ण शक्तियाँ शामिल हैं - उदाहरण के लिए, "द डीप स्टेट," - समाज को नुकसान पहुँचाने के उद्देश्य से गुप्त कार्यों में संलग्न हैं। एमके-अल्ट्रा और वॉटरगेट जैसी कुछ साजिशों की पुष्टि की गई है, जिन्हें अक्सर नई निराधार साजिशों की वैधता के सबूत के रूप में पेश किया जाता है। बहरहाल, दुष्प्रचार एजेंटों का मानना ​​है कि साजिश रचना लोगों को सरकारों, वैज्ञानिकों या अन्य भरोसेमंद स्रोतों पर अविश्वास करने के पिछले कारणों की याद दिलाने का एक प्रभावी साधन है। लेकिन असाधारण दावों के लिए असाधारण साक्ष्य की आवश्यकता होती है। याद रखें, जिन साजिशों का अंततः पर्दाफाश हुआ उनके सबूत थे - अक्सर खोजी पत्रकारों, वैज्ञानिकों और सरकारी जांच जैसे स्रोतों से। विशेष रूप से उन साजिशों से सावधान रहें जो विश्वविद्यालयों, अनुसंधान प्रयोगशालाओं, सरकारी एजेंसियों और समाचार आउटलेट जैसे ज्ञान-उत्पादक संस्थानों को यह दावा करके अवैध बनाने की कोशिश करते हैं कि वे कवर-अप में हैं।

बुरा बनाम अच्छा
दुष्प्रचार अक्सर प्रवर्तक को अच्छा दिखाने और उनके विरोधियों को बुरा दिखाने के दोहरे उद्देश्य को पूरा करता है। दुष्प्रचार मुद्दों को अच्छाई और बुराई के बीच की लड़ाई के रूप में चित्रित करके, हिंसा को वैध बनाने के लिए दुष्टता के आरोपों का उपयोग करके इसे और आगे ले जाता है। रूस विशेष रूप से दूसरों पर गुप्त नाज़ी, पीडोफाइल या शैतानवादी होने का आरोप लगाने का शौकीन है। इस बीच, वे अक्सर अपने सैनिकों को बच्चों और बुजुर्गों की मदद करने वाले के रूप में चित्रित करते हैं। नरसंहार जैसे अत्याचारों के आरोपों से विशेष रूप से सावधान रहें, विशेष रूप से ध्यान खींचने वाली "ब्रेकिंग न्यूज" शीर्षक के तहत। तथ्यों को सत्यापित करें और जानकारी कैसे प्राप्त की गई। 

क्या आप हमारे साथ हैं या हमारे ख़िलाफ़?
एक झूठी द्वंद्वात्मक कथा पाठक को यह विश्वास दिलाती है कि उनके पास दो परस्पर अनन्य विकल्पों में से एक है; अच्छी या बुरी, सही या ग़लत, लाल गोली या नीली गोली। आप वास्तविकता के उनके संस्करण को स्वीकार कर सकते हैं या मूर्ख या "भेड़" बन सकते हैं। प्रस्तुत किए गए विकल्पों की तुलना में हमेशा अधिक विकल्प होते हैं, और मुद्दे शायद ही कभी इतने काले और सफेद होते हैं। यह ब्रिगेडिंग की रणनीतियों में से एक है, जहां दुष्प्रचार एजेंट असहमति वाले दृष्टिकोण को गलत विकल्प के रूप में सामने रखकर उन्हें चुप कराने की कोशिश करते हैं।

ध्यान हटाना
व्हाटअबाउटिज़्म एक क्लासिक रूसी दुष्प्रचार तकनीक है जिसका उपयोग वे दूसरों के गलत कार्यों का आरोप लगाकर अपने स्वयं के गलत कार्यों से ध्यान हटाने के लिए करते हैं। दूसरों के कार्यों के बारे में ये आरोप सही या गलत हो सकते हैं लेकिन फिर भी मौजूदा मामले में अप्रासंगिक हैं। एक समूह की संभावित पिछली गलतियों का मतलब यह नहीं है कि आपको दूसरे समूह की वर्तमान गलतियों को नजरअंदाज कर देना चाहिए। दुष्प्रचार करने वाले एजेंट भी अक्सर अपने समूह को अन्याय सहने वाली पार्टी के रूप में प्रस्तुत करते हैं। वे केवल दुष्प्रचार में संलग्न हैं क्योंकि उनका "दुश्मन" उनके विरुद्ध दुष्प्रचार में संलग्न है; वे केवल बचाव के लिए हमला करते हैं; और उनकी प्रतिक्रिया उचित थी, जबकि दूसरों की प्रतिक्रिया अत्यधिक थी। इस प्रकार की प्रतिस्पर्धी पीड़ितता विशेष रूप से तब व्यापक होती है जब समूह लंबे समय तक चलने वाले संघर्ष में फंस गए हों। 

इन सभी मामलों में, दुष्प्रचार करने वाले एजेंट को पता होता है कि वे ध्यान भटका रहे हैं, गुमराह कर रहे हैं, ट्रोल कर रहे हैं या सीधे तौर पर मनगढ़ंत बातें कर रहे हैं। यदि आप उन पर विश्वास नहीं करते हैं, तो कम से कम वे आपसे यह सवाल करना चाहते हैं कि आप किस चीज़ पर, यदि कुछ भी हो, विश्वास कर सकते हैं। आप अक्सर अपना पैसा सौंपने से पहले विज्ञापन को अंकित मूल्य पर लेने के बजाय जो चीजें खरीदते हैं उस पर गौर करते हैं। यह इस बात पर भी लागू होना चाहिए कि आप कौन सी जानकारी खरीदते हैं।

ये भी पढ़ें:- Earthquake : वानुअतु द्वीप समूह में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 5.8 तेज रही तीव्रता