बरेली: परीक्षा कार्यक्रम रद्द न करने पर 7 को विश्वविद्यालय में प्रदर्शन की चेतावनी

बरेली: परीक्षा कार्यक्रम रद्द न करने पर 7 को विश्वविद्यालय में प्रदर्शन की चेतावनी

बरेली, अमृत विचार। रुहेलखंड विश्वविद्यालय की स्नातक विषम सेमेस्टर की परीक्षा का विरोध तेज हो गया है। अब शिक्षक प्रदर्शन करने की तैयारी में हैं।

सोमवार को रुहेलखंड विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (रूटा) ने ऑनलाइन बैठक में शीतकालीन अवकाश और रविवार को भी परीक्षा कराने का विरोध किया और परीक्षा कार्यक्रम रद्द न करने पर 7 दिसंबर को विश्वविद्यालय में प्रदर्शन की चेतावनी दी है। परीक्षा का बरेली कॉलेज शिक्षक संघ और छात्र भी विरोध कर रहे हैं।

विश्वविद्यालय ने स्नातक प्रथम, तृतीय और पंचम सेमेस्टर की परीक्षा का 15 दिसंबर से 20 जनवरी 2024 तक प्रस्तावित परीक्षा कार्यक्रम जारी किया है। इस कार्यक्रम में रविवार को भी परीक्षा है। इसके अलावा 23 दिसंबर से प्रस्तावित शीतकालीन अवकाश में भी परीक्षा है। इसी का शिक्षकों ने विरोध शुरू किया है। 

इसके अलावा अभी बरेली कॉलेज में तृतीय और पंचम सेमेस्टर के प्रवेश ही हो रहे हैं। यही हाल अन्य कॉलेज का है। इसके अलावा प्रथम सेमेस्टर की पढ़ाई भी पूरी नहीं हुई है। वहीं दूसरी तरफ शासन ने 5 से 20 दिसंबर तक परीक्षा कराकर 30 तक परिणाम जारी करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान शीतकालीन अवकाश भी शासन ने निर्धारित किया है। विश्वविद्यालय सत्र समय से पूरा करना चाहता है लेकिन शिक्षकों के विरोध से इसमें देरी हो सकती है।

रूटा ने बैठक में ये महत्वपूर्ण निर्णय लिए
सोमवार शाम को रुटा कार्यकारिणी की ऑनलाइन बैठक में निर्णय लिए गए कि रविवार और शीतकालीन अवकाश में जो परीक्षा लगाई गई है, उसमें रुहेलखंड विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों के शिक्षक सहयोग नहीं करेंगे । यदि विश्वविद्यालय इसमें परिवर्तन नहीं करेगा तो 7 दिसंबर को सभी शिक्षक विश्वविद्यालय में एकत्र होकर प्रदर्शन और घेराव करेंगे ।

इसके अलावा शिक्षकों में इस बात को लेकर भी नाराजगी थी कि विश्वविद्यालय द्वारा प्रयोगात्मक और मौखिक परीक्षा में बाह्य परिक्षक के रूप में विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालय के स्थाई शिक्षकों को नहीं लगाया जा रहा है। जबकि पूर्व में यह व्यवस्था रही है कि पहले स्थाई शिक्षकों को बैच आवंटित किए जाते थे। 

बैठक में रुटा के पदाधिकारी के अलावा सदस्य के रूप में सभी महाविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष और सचिव उपस्थित रहे। जिनमें मुख्य रूप से रुटा अध्यक्ष डॉ. मुकेश कुमार , महामंत्री डॉ. स्वदेश सिंह , डॉ. मोहम्मद आसिफ खान, डॉ. राजीव जौहरी, डॉ. वीपी सिंह , डॉ. रमाकान्त ठाकुर , डॉ. ममता सिंह , डॉ. रुचि गुप्ता , डॉ. सीमा गुप्ता, डॉ. किरण साहू,डॉ अनिल कुमार, डॉ चारू दत्त आर्य , डॉ. धीरेंद्र सिंह , डॉ. अर्चना , डॉ. विभा सिंह आदि उपस्थित रहे।

ये भी पढे़ं- बरेली: रोजगार मेले में 171 बेरोजगार युवाओं को मिली नौकरी