बरेली: न टूटने वाले कांच तो आग में एक घंटे तक न जलने वाली प्लाई ने खींचा ध्यान

बिल्ड एक्सपो : बिल्डिंग मटेरियल की प्रदर्शनी में पहुंचे अनोखे उत्पाद, विभिन्न कंपनियों के 125 स्टॉल शहरवासियों को कर रहे आकर्षित

बरेली: न टूटने वाले कांच तो आग में एक घंटे तक न जलने वाली प्लाई ने खींचा ध्यान

शिवांग पांडेय, बरेली, अमृत विचार : बरेली क्लब के मैदान में आयोजित 16 वें बिल्ड एक्सपो में आए शहरवासियों को जहां अनोखे उत्पाद देखने को मिले, वहीं उन्हें बिल्डिंग बनाने से लेकर साजसज्जा की ज्ञानवर्धक जानकारियां भी मिलीं। सबसे ज्यादा लोगों को कांच लुभा रहा है। यह ऐसा कांच है जो हथौड़े से भी नहीं टूट रहा है।

साथ ही एक घंटे तक न जलने वाली प्लाई भी आकर्षित कर रही है। बिल्ड एक्सपो में ऐसे उत्पाद भी आए हैं, जिनको बनाते समय ग्राहक की सुरक्षा का ध्यान रखा गया है। कुछ स्टाल पर ऑन द स्पॉट बुकिंग कराने पर छूट का लाभ भी दिया जा रहा है। यहां निशुल्क प्रवेश से हर वर्ग के लोग खरीदारी और घर को आकर्षक बनाने के लिए उत्पादों की जानकारी लेते नजर आए।

90 प्रतिशत तक बिजली के फिजूल खर्च को बचाएगी एलईडी लाइट्स: बिल्ड एक्सपो में कॉम्पेक्ट एलईडी लाइट्स कंपनी की ओर से दुकानों और कारपोरेट ऑफिस के लिए विशेष मैगनेट ट्रैकलाइट नाम का उत्पाद लाया गया है। ये एलईडी लाइट विशेष तौर पर दुकानों पर किसी उत्पाद को हाईलाइट करने के लिए लगाई जाती है।

अभी तक इन लाइट में तीन प्रकार के रंगों की ही वैरायटी बाजार में उपलब्ध हैं। कॉम्पेक्ट लाइट्स अब इन्हें नीले, लाल, हरे, बैंगनी समेत अन्य रंगों में लेकर आई है। कंपनी के उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड एरिया सेल्स मैनेजर प्रवेश कुमार ने बताया कि सरकार की ओर से भी लगातार ऊर्जा बचत को लेकर जागरूक किया जा रहा है। इसे ध्यान में रखकर कंपनी ने यह उत्पाद बाजार में लाया है।

दावा : कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाएगा लेड रहित सूर्या का सैनेट्री पाइप-बिल्ड एक्सपो में सूर्या कंपनी की ओर से स्टॉल लगाया गया है। मैनेजर रविंद्र कुमार ने बताया कि अधिकांश सैनेट्री पाइप लेड से तैयार किए जाते हैं। फिटिंग होने के बाद पाइप में पानी की सप्लाई होने से लेड के कण भी मिल जाते हैं।

इस समस्या से कई बार कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी हो जाती है। सूर्या कंपनी की ओर से यह दावा किया गया है कि लेड रहित सैनेट्री पाइप को लांच किया गया है। एक्सपो में लोगों को सूर्या कंपनी के अन्य उत्पादों के बारे में भी नई जानकारी मिली।

सीमेंट के बाद अब बाजार में पेंट लांच करेगा अल्ट्राटेक: मशहूर सीमेंट कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट के बाद अब जल्द ही पेंट लांच करेगी। इस संबंध में डिप्टी जनरल मैनेजर प्रवीन पांडेय ने बताया कि अल्ट्राटेक कंपनी बिल्डिंग बनाने के लिए सीमेंट के साथ ही अन्य उत्पादों को भी बाजार में लेकर आई है।

नए उत्पादों में 20 साल से अधिक पुरानी छतों में सीलन से बचाव के लिए सील एंड ड्राई नामक उत्पाद, टाइल के बीच गैप को भरने के लिए एक्सपोय, टाइल पालिश, सीमेंट से चिपकाई टाइल्स के छुटने का डर रहता है, इसके लिए पॉलीमर टाइल एडेसिव नामक उत्पाद भी लांच किया गया है। इसके साथ ही बाथरूम किट, कैमिकल ग्लव्स, इक्यूवमेंट आदि बिल्ड एक्सपो में मौजूद हैं।

बाहर से छूने पर ठंडा लगेगा अवन: बॉच कंपनी की ओर से हाई सक्शन सुपर साईलेंट स्मार्ट मोटर टेक्नोलॉजी से लैस अवन बाजार में लाया गया है। इस अवन की विशेषता है कि यह पीछे की तरफ से गर्म नहीं होता है। साथ ही अवन के अंदर के तापमान को परिवर्तित करता है, इससे बच्चों की ओर से चालू अवन को छूने पर गर्म व बिजली का झटका नहीं लगेगा। इसके साथ ही कंपनी स्टेनलेस स्टील में एंटीक रंगों को लेकर बाजार में आई है।

घरों में भी ट्रेंडिंग पर है सेंसर डोर: कारपोरेट आफिस और घरों में स्लाडर डोर लगवाने की जानकारी के लिए लोग यहां पहुंच रहे है। कंपनी के सुहेल ने बताया कि इन स्लाडर डोर को लोग घरों में बाथरूम डोर, बालकनी डोर के लिए भी प्रयोग कर रहे हैं। वर्तमान में इन्हें रिमोट कंट्रोल के साथ बाजार में लाया गया है। इनमें सर्वाधिक समस्या सेंसर और मोटर खराब होने की आती है, इसके लिए हमारी कंपनी एक साल वारंटी के साथ डोर स्टेप सर्विसेज की सुविधा भी देती है।

लाल मिट्टी को प्यूरीफायर कर बनाती है रंगता सरिया: बिल्ड एक्सपो में रंगता सरिया कंपनी की ओर से भी स्टाल लगाया गया है। कंपनी के मैनेजर मुकेश कश्यप ने बताया कि बाजार में लोकल सरिया मार्केट अधिक है। कुछ साल बाद इस सरिया में जंक लग जाता है। जबकि रंगता सरिया लाल मिट्टी को प्यूरीफायर के रॉमटेरियल के साथ बनाई जाती है। रंगता कंपनी मुख्य रूप से सरिया, वाइर रॉड, गार्टर, एंगल और चैनल बनाती है। इसकी विशेषता भूकंप प्रतिरोधक सरिया बताई गई है।

एक घंटे तक आग और धुआं से बचाएगी प्लाई: बॉलीवुड के मशहूर फैशन डिजानइर मनीष मल्होत्रा की ओर से डिजाइन सेंचुरी प्लाई के सीनियर एरिया सेल्स मैनेजर वरुण झा ने बताया कि कंपनी की प्लाई ग्लू लाइन प्रोटेक्शन के साथ बनाई जाती है, जो एक घंटे तक आग की प्रतिरोधक है।

साथ ही यह जलने के बाद धुंआ नहीं होने देती है, जिससे आपातकालीन स्थिति में धुएं की दृश्यता की समस्या न हो सके। इसके लिए कंपनी 25 साल की वारंटी देती है। इनके मानकों में दीमक मुक्त जैसी अन्य वैरायटी भी मौजूद है।

जर्मन की लिंगल कंपनी के कांच को नहीं भेदा जा सकता है: एक्सटीयियर में खिड़की और डोर के लिए दुनिया भर में मशहूर जर्मनी की लिंगल कंपनी ने दावा किया है कि उनकी खिड़कियों और स्लाइडिंग डोर में लगाए जाने वाले कांच को लोहे से भी नहीं भेदा जा सकता है। इसके लिए कंपनी की ओर से डेमो भी दिखाया गया। जिसमें आए लोगों को कंपनी की ओर लगाए गए कांच को हथौड़े से तुड़वाया गया।

हथौड़े की चोट से कांच चटका तो जरूर लेकिन उसके टुकड़े नहीं किए जा सके। इनके कांच का परीक्षण बीडीए वीसी जोगिंदर सिंह ने हथौड़ा मार कर किया। कंपनी के एरिया डेवलपमेंट मैनेजर अभिषेक पाठक ने बताया कि कंपनी के मुख्य उत्पाद वुडन गेट, स्लाडिंग डोर, इंटरनल पार्टिशन, ग्रिल, टेंपल डोर आदि हैं।

ये भी पढ़ें - बरेली: फूड एक्सपो में एक ही छत के नीचे जुटेंगे कई देशों के उद्यमी