कासगंज: जागृत होकर महिलाएं और बालिकाएं अपने अधिकारों की करें रक्षा

कासगंज: जागृत होकर महिलाएं और बालिकाएं अपने अधिकारों की करें रक्षा

सोरोंजी, अमृत विचार। अपर पुलिस महानिदेशक आगरा जोन आगरा द्वारा चलाए जा रहे ‘ऑपरेशन जागृति’ अभियान को सफल बनाने के लिए एसपी द्वारा तीर्थ नगरी सोरों के संत तुलसीदास इंटर कॉलेज जागरूकता कार्यक्रम किया गया। महिलाओं-छात्राओं को ऑपरेशन जागृति अभियान के बारे में बताया गया। संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

पुलिस और महिला कल्याण विभाग संयुक्त रूप से अभियान चला रहे है। महिला कल्याण अधिकारी रितु यादव प्रतिदिन स्कूल कॉलेजों कार्यक्रम को नया रूप दे रही है। छात्राओं और बालिकाओं को इस कार्यक्रम से जोड़ रही है। इधर पुलिस भी महिला कल्याण विभाग के साथ आयी है। रितु को जिला मिशन कोर्डीनेटर का दायित्व भी मिला हुआ है। सोरों के स्कूल में हुए आयोजित कार्यक्रम में एसपी सौरभ दीक्षित ने महिलाओं और छात्राओं को जागरूक किया। 

आपरेशन जागृति के संबंध में महिलाओं व बालिकाओं को उनके अधिकारों व सुरक्षा के बारे में बताया तथा युवा बालिकाओं को साइबर हिंसा के बारे में जागरूक किया। पोक्सों अधिनियम के महत्वपूर्ण प्रावधानों की भी जानकारी दी गई। जन समुदाय को झूठे मुकदमों से होने वाली क्षति के बारे में समझाया गया एवं ऐसे मामलों में विशेषकर महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाये गये कानूनों के दुरुपयोग एवं यौन शोषण को पहचानने तथा बिना डरे रिपोर्ट करने के लिए लोगों जागृत किया गया। सीओ सिटी अजीत चौहान, इंस्पेक्टर भोजराज अवस्थी सहित छात्राएं मौजूद रही।

यह जानकारी दी गई।
इसके अतिरिक्त महिला सुरक्षा से संबंधित विभिन्न हेल्पलाइन नंबर डायल 112,1076,1090,1930,1098,102,108 आदि के बारे में जानकारी देना व सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, बेटी बचाओं बेटी बढ़ाओं, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, निराश्रित महिला पेंशन योजना आदि के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया गया।

ये भी पढे़ं- कासगंज: जिले में मनाई गई धरती पुत्र मुलायम सिंह की जयंती, जगह-जगह आयोजित हुए कार्यक्रम