PM मोदी ने बिरसा मुंडा की जयंती पर उन्हें दी श्रद्धांजलि, स्वतंत्रता सेनानी की जन्मस्थली जाएंगे प्रधानमंत्री

PM मोदी ने बिरसा मुंडा की जयंती पर उन्हें दी श्रद्धांजलि, स्वतंत्रता सेनानी की जन्मस्थली जाएंगे प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘भगवान बिरसा मुंडा जी को उनकी जयंती पर आदरपूर्ण श्रद्धांजलि। देशभर के मेरे परिवारजनों को इस विशेष अवसर से जुड़े जनजातीय गौरव दिवस की ढेरों शुभकामनाएं।’’ 

सरकार ने मुंडा की जयंती को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के तौर पर मनाने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री मोदी इस अवसर बिरसा मुंडा की जन्मस्थली उलिहातू जाने वाले हैं, जहां वह उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि देंगे और कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। मुंडा का जन्म 1875 में अविभाजित बिहार के आदिवासी क्षेत्र में हुआ था। उन्होंने ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन और धर्मांतरण गतिविधियों के खिलाफ आदिवासियों को लामबंद किया था। 1900 में रांची जेल में उनका निधन हो गया था। 

प्रधानमंत्री ने बुधवार को झारखंडवासियों को राज्य स्थापना दिवस की भी बधाई दी। उन्होंने एक अन्य पोस्ट में कहा, "झारखंड अपनी खनिज संपदाओं के साथ-साथ जनजातीय समाज के साहस, शौर्य और स्वाभिमान के लिए सुविख्यात रहा है। यहां के मेरे परिवारजनों ने देश की उन्नति में अपना अहम योगदान दिया है। राज्य के स्थापना दिवस पर मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं, साथ ही प्रदेश के उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं।" साल 2000 में आज ही के दिन बिहार को विभाजित कर झारखंड राज्य की स्थापना की गई थी। 

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री मोदी ने भाई दूज पर देशवासियों को दी बधाई, कहा- भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का प्रतीक पर्व