बाराबंकी : आज से 2000 का नोट मात्र कागज का टुकड़ा

आरबीआई द्वारा गुलाबी नोट जमा करने का दिया गया 30 सितंबर तक का समय पूरा 

बाराबंकी : आज से 2000 का नोट मात्र कागज का टुकड़ा

जिले के बैंकों में जमा हुए करीब 50 करोड़ के गुलाबी नोट

बाराबंकी, अमृत विचार। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 30 सितंबर के बाद गुलाबी रंग के दो हजार रूपये के नोट को चलन से बाहर करने का दौर आज से शुरू हो गया। बीते 23 मई 2023 को रिजर्व बैंक ने गाइडलाइन जारी करते हुए चार माह के अंदर दो हजार के नोट को बैंकों में जमा करने के साथ बदलने के निर्देश जारी किए थे। जिसका समय शनिवार को पूरा हो गया। इस बीच जिले में करीब 50 करोड़ के गुलाबी नोट बैंकों में जमा किए गए हैं। बैंक ऑफ इंडिया की शाखाओं में सबसे अधिक गुलाबी नोट जमा करने में आगे रहा।

दो हजार रूपये के नोट को चलन से बाहर करने के आरबीआई के निर्णय के बाद लोगों को उसे बदलने और अपने खातों में जमा करने के लिए चार माह का समय मिला था। इसी साल 23 मई से इसकी शुरूआत हुई थी। इस बीच चार माह के अंदर दो हजार रूपये के करीब दो लाख गुलाबी नोट बैंक ऑफ इंडिया, आर्यावर्त बैंक समेत अन्य कई बैंकों में लोगों ने जमा किया है। इसकी कुल धनराशि करीब 40 करोड़ बताई गई है। जबकि पांच हजार से अधिक की संख्या में इस गुलाबी नोट के बदले लगभग एक करोड़  रूपये अन्य नोटों से बदले गए।  इस तरह देखा जाए तो चार माह के अंदर  जिले की 30 सरकारी व अर्धसरकारी बैंकों के 266 शाखाओं में लगभग 50 करोड़ रूपये जमा किए गए। बैंक के अधिकारी इसकी रिपोर्ट आरबीआई को भेजा है। ।

बैंक ऑफ इंडिया की शाखाओं में जमा हुए अधिक नोट

दो हजार रूपये के नोट को जमा करने के मामले में बैंक ऑफ इंडिया जहां सबसे आगे रहा। वहीं इस नोट को बदलने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई। इस बैंक ने अपनी शाखाओं से सबसे अधिक दो हजार के 84 हजार 564 नोट जिसकी कुल धनराशि 16 करोड़ 91 लाख 28 हजार रूपये होती है जमा किए। वहीं दो हजार के एक हजार 11 नोट ही दूसरे नोटों से बदले हैं। जबकि आर्यावर्त ग्रामीण बैंक ने अपनी शाखाओं से दो हजार के 68 हजार 272 नोट जिसकी कुल धनराशि 13 करोड़ 65 लाख 44 हजार रूपये होती है जमा किए जबकि 1322 नोट ही बदले। वहीं कई अन्य विभिन्न बैंकों में 13222 नोट जमा हुए। जिनकी कुल धनराशि दो करोड़ 64 लाख 44 हजार होती है। वहीं दो हजार के 2367 नोट भी बदले गए हैं। यह आंकड़े दो सितंबर तक के हैं। बैंक शाखाओं में क्लोजिंग के चलते 30 सितंबर तक के आंकड़े अपडेट नहीं हो पाने की बात जिम्मेदार अधिकारी ने कही है।

वर्जन -

अक्तूबर तक मिलेगा मौका

बैंकों द्वारा दो हजार के नोट जमा करने और बदलने की जो गाइडलाइन आरबीआई द्वारा 30 सितंबर तक तय की गई थी। वह तो पूरी हो गई है लेकिन जो जानकारी मिल रही है उसके आधार पर अक्तूबर तक दो हजार के नोट बैंकों में जमा होंगे और बदले जाएंगे। 

विवेक सिंह, एलडीएम

यह भी पढ़ें : अयोध्या : स्वच्छता अभियान में एनसीसी कैडेट्स के साथ छात्राओं ने किया श्रमदान