अयोध्या: अकीदत और एहतराम के साथ उठा चेहल्लुम का कदीमी जुलूस

अयोध्या: अकीदत और एहतराम के साथ उठा चेहल्लुम का कदीमी जुलूस

अयोध्या, अमृत विचार। गुरुवार को हजरत इमाम हुसैन अलैहिस्सलाम और कर्बला में 72 शहीदों के चेहल्लुम का जुलूस बड़े ही अकीदत और एहतराम के साथ निकाला गया। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच निकले चेहल्लुम जुलूस के दौरान मूसलाधार बारिश भी अजादारों की अकीदत के आगे फीकी पड़ गई।

सुबह बज़्में सलात की मस्जिद से अंजुमन शमशीरे हैदरी ने पहला जुलूस उठाकर इमामबाड़ा जवाहर अली खां तक पहुँचाया। इमामबाड़ा से अंजुमन आब्दिया ने जुलूस को गुदड्डी बाजा़र  चौराहा खजूर की मस्जिद पहुंचाया। जहां से अंजुमन बज़्मेअब्बासिया  हुसैनिया ने नौहा ख्वानी की उसके बाद चौक की मस्जिद से अंजुमन हैदरिया ने चेहल्लुम का जुलूस निकाला।

यहां हैदरिया ने अपने पुराने रेवायती अंदाज में चेहल्लुम से जुड़ा हुआ खास नौहा है ' बोली जैनब उठो बहना उम्मे कुलसुम से भैया का मैं चेहल्लुम करने जाऊंगी छूट के' पढ़ा। जिसे सुनकर तमाम आजादार जा़रो कतार रो पड़े। इसके बाद जुलूस को मकबरे की तरफ बढ़ाया गया। जहां सुभाष नगर में आजादारों के लिए चाय पानी की सबील लगाई गई थी। इसी बीच तेज हवाओं और बारिश ने मातमदारों का हौसला और बढ़ा दिया। बारिश में आजादारों ने पूरे जोश खरोश के साथ मातम किया। जुलूस तयशुदा मार्गों से होता हुआ देर शाम मकबरा बहू बेगम में समाप्त हुआ।

इस मौके पर आसपास के जिलों के लोगों ने चेहल्लुम के कदीमी जुलूस में शिरकत कर कर्बला के 72 शहीदों को पुरसा दिन। ताजिया दरान कमेटी के अध्यक्ष हैदर मेहंदी ने पुलिस व प्रशासन का धन्यवाद और शुक्रिया अदा किया। वहीं नासिरिया कदीम रजिस्टर्ड ने चेहल्लुम का  एक और जुलूस बड़ी दरगाह  वजीरगंज से निकाला। जो अपने निर्धारित मार्गो से होता हुआ फतेहगंज से चौक की तरफ लाया गया। जहां शहर की और अंजुमनों ने नौहा ख्वानी सीना ज़नी की।

बीकापुर में पहुंची कश्मीर की अंजुमन हैदरिया, की नौहाख्वानी 
बीकापुर काजी सराय में बड़े ही अकीदत और एहतेराम के साथ हजरत इमाम हुसैन का चेहल्लुम मनाया गया। शोएब एडवोकेट ने बताया कि कश्मीर से आई अंजुमन हैदरिया ने नौहा ख्वानी व सीनाज़नी की। इसके अलावा अंजुमन हुसैननिया बनारस गुंचे मज़लूमिया फैजाबाद , आजमगढ़ की अंजुमन सहित कई अंजुमनों ने शिरकत की। मसायबी  तकरीर मौलाना शारिब अब्बास ने की। जुलूस में भारी तादात में अजादारों ने शिरकत की।

यह भी पढ़ें:-Ghosi Bypolls Result Live: 8 राउंड की काउंटिंग खत्म, सपा प्रत्याशी 6885 मतों से आगे

ताजा समाचार