अयोध्या : जिले में 1700 शौचालयों का नहीं हो रहा है इस्तेमाल

अयोध्या : जिले में 1700 शौचालयों का नहीं हो रहा है इस्तेमाल

अयोध्या, अमृत विचार। ग्राम पंचायतों में बने कई शौचालयों का अरसे से इस्तेमाल नहीं हो रहा है। वहीं कुछ शौचालयों के दरवाजे टूटे हैं तो किसी के गड्ढे का ढक्कन गायब है। जबकि कुछ शौचालयों के दरवाजे नीचे की तरफ से टूटे हुए है। लेकिन, ऐसे शौचालयों को प्रयोग में लाने के लिए अब शासन ने तैयारियां शुरू कर दी है। इसके अलावा खराब शौचालयों का रेट्रोफिटिंग कराकर इस्तेमाल में लाया जाएगा।
  
बीते दिनों शासन ने ग्राम पंचायतों में ओडीएफ योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों को स्वच्छ बनाने के लिए बडी संख्या में शौचालयों का निर्माण कराया था। लेकिन कई ग्राम पंचायतों में शौचालयों के इस्तेमाल ना होने से सरकार की योजना को झटका लग रहा है। वहीं जिले में पंचायत सहायकों को ग्राम पंचायतों में निष्प्रयोजन पड़े शौचालयों के सर्वे की जिम्मेदारी दी गई थी। प्रथम चरण में की गई पड़ताल में जिले की 835 ग्राम पंचायतों में पता चला है कि 1724 शौचालयों का अरसे से इस्तेमाल ही नहीं किया जा रहा हैं। इनमें से अधिकांश शौचालयों के दरवाजे टूट गए हैं तो कईयों के गड्ढों के ढक्कन ही मौके से नदारद है। जबकि कुछ शौचालयों के दरवाजे नीचे से टूटे मिले हैं। जिस कारण लोगों ने इनका प्रयोग करना अरसे से बंद कर रखा हैं। 

मरम्मत को लेकर तय धनराशि 

रेट्रोफिटिंग में एक शौचालय पर पांच हजार तक खर्च किए जाएंगे। दीवार का प्लास्टर टूटा है तो 1812, दरवाजा टूटा है तो 1500, गड्ढा निर्माण 4800 व शौकपिट का ढक्कन टूटा है तो 1700 रुपये खर्च होंगे। 

कोट -

शौचालयों की मरम्मत को लेकर ब्लाकों को निर्देश दिया गया है। जो लोग उपयोग नहीं कर रहे हैं प्रेरित किया जाता है। जिले ओडीएफ अभियान सफल है।
- दीपक कुमार, जिला समन्वयक, पंचायती राज विभाग, अयोध्या

ताजा समाचार

कानपुर में मोमबत्ती व्यापारी से 50 हजार वसूली करने के मामले में सब इंस्पेक्टर व दरोगा गिरफ्तार...कल दोनों को कर दिया गया था सस्पेंड
जम्मू-कश्मीर पुलिस के खुफिया रोधी दल ने एक नए आतंकी संगठन के खिलाफ मारे छापे, पाकिस्तान का 'बाबा हमास' चला रहा गिरोह 
Lucknow Junction स्टेशन पर लगाई रेल चौपाल, डीआरएम ने यात्रियों से मांगे सुझाव
Bareilly: कैसे होगा एक लाख का लक्ष्य पूरा? अब तक 856 लोगों को मिले कनेक्शन
बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान...इस राज्य में 3 दिन तक स्कूल बंद, 120 KM की स्पीड से चलेंगी हवाएं
बरेली: विपरीत दिशा में आ रही ट्रैक्टर-ट्रॉली में भिड़े बाइक सवार छात्र, एक की मौत, दूसरा घायल