अयोध्या : महंत नृत्य गोपाल दास के 85वें जन्मोत्सव का शुभांरभ, जो कि 3 जून तक चलेगा..

अयोध्या : महंत नृत्य गोपाल दास के 85वें जन्मोत्सव का शुभांरभ, जो कि 3 जून तक चलेगा..

अमृत विचार, अयोध्या । श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष व मणिराम दास छावनी के महंत नृत्य गोपाल दास  के 85 वें जन्मोत्सव का शुभांरभ दशरथ महल के महंत बिंदुगद्याचार्य स्वामी देवेंद्रप्रसादाचार्य और श्रीमद् जगतगुरु रामानुजाचार्य स्वामी विद्याभास्कर ने दीप प्रज्वलित कर किया। जन्मोत्सव पर कथा का शुभांरभ हुआ, सभी ने महंत नृत्य गोपाल दास के शतायु होने की मंगलकामना की।

बता दें यह आयोजन आगामी 3 जून तक चलेगा। कथा का शुभांरभ करते हुए राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरी ने सेंगोल राजदंड को लेकर कहा कि आजादी के समय भी संतो ने प्रथम प्रधानमंत्री को यह दंड सौंपा था और आज संसद रूपी मंदिर में यह राजदंड स्थापित होगा जो भारतीय संस्कृति को स्थापित करेगा।

स्वामी विद्याभास्कर ने मणिराम छावनी पीठाधीश्वर के शतायु होने की कामना करते हुए कहा कि 28 मई को सावरकर के 140 वीं जयंती पर देश को नई संसद प्राप्त होगी, जो लोकतंत्र का मंदिर है। लोकतंत्र के मंदिर में हमारे सनातन संस्कृति का प्रतीक सेंगोल राजदंड स्थापित होगा। उस दंड के शिखर पर नंदी महाराज विराजमान हैं, जो न्याय के प्रतीक हैं। इसलिए 28 मई से भारत के नए इतिहास और हिंदू राष्ट्र का उदय प्रारंभ हो गया है। बिंदुगद्याचार्य स्वामी देवेन्द्रप्रसादाचार्य ने कहा कि श्रीराम जन्मभूमि आंदोलन और भव्य मंदिर निर्माण महंत नृत्य गोपालदास के समय में हो रहा है यह सुखद संयोग है।

श्रीहनुमत निवास मंदिर के पीठाधीश्वर महंत मिथिलेश नंदनी शरण महाराज ने कहा की श्री महाराज जी ने साधुता को जीवंत कर रखा है। कार्यक्रम के संयोजक व मणिराम छावनी के उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास ने कहा कि मणिराम दास छावनी में हनुमान जी के भजन की मणि है और वही सब कार्य पूरा करते रहते हैं। संचालन मंगल पीठाधीश्वर कृपालु राम भूषण दास ने किया।

इस अवसर पर शक्ति शांतानंद केरल डॉ सुनीता शास्त्री, श्रीरामवल्लभा कुंज के अधिकारी राजकुमार दास, महापौर महंत गिरीशपति त्रिपाठी,  कैसरगंज सांसद बृजभूषण सिंह, महंत मनीष दास, महंत अवधेश दास, पुजारी हेमंत दास, लक्ष्मण किला के सूर्य प्रकाश शरण, डीएम नीतीश कुमार, महेंद्र दास, शरद शर्मा सहित सैकड़ों की संख्या में संत महंत भक्त श्रद्धालु उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अयोध्या : पर्यावरण संरक्षण के लिए सीआरपीएफ ने निकाली साइकिल रैली

ताजा समाचार

इंटर टेक्निकल यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स फेस्ट आज से शुरू, लगभग 2,300 प्रतिभागियों लेंगे भाग
कानपुर में बुजुर्ग महिला को डीजल डालकर जिंदा जलाने का किया प्रयास...पुलिस ने तीन के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर शुरू की जांच
VIDEO : अमेरिका में बोलीं निर्मला सीतारमण- 'चार ‘आई’ करेंगे विकसित भारत के सपने को साकार
Kanpur Murder: दिव्यांग की सिर कुचल कर हत्या...खेत में मिला रक्तरंजित शव, पुलिस व फोरेंसिक टीम ने जुटाए साक्ष्य
बरेली गोलीकांड: विवादित प्लॉट पर फिर कब्जा करने की कोशिश?, SSP ने भेजी पुलिस
पन्नू की हत्या की साजिश की भारतीय जांच के नतीजों पर 'सार्थक जवाबदेही' चाहता है अमेरिका