मुरादाबाद : वर्तमान के साथ भविष्य पर भी मुख्यमंत्री की नजर, कारोबारियों के साथ प्रबुद्धजनों को साधा

 पीतलनगरी के साथ ही मंडल के अन्य जिलों के लोगों के दिलों में भी उतरे योगी

मुरादाबाद : वर्तमान के साथ भविष्य पर भी मुख्यमंत्री की नजर, कारोबारियों के साथ प्रबुद्धजनों को साधा

विनोद श्रीवास्तव,अमृत विचार। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीएमयू के दीक्षांत समारोह में पीतलनगरी के निर्यातकों के साथ कारोबारियों और प्रबुद्धजनों को साधकर वर्तमान के साथ ही भविष्य की अपनी सोच की झलक दी। लोकसभा चुनाव में मुरादाबाद सीट पर हार की टीस मिटाकर इस बार कमल खिलाने में लगे मुख्यमंत्री ने केंद्र और प्रदेश सरकार की कल्याणकारी नीतियों के सहारे राजनीतिक मजबूती के लिए कदम बढ़ाया।

अपने दूसरे कार्यकाल में एक साल में चौथी बार पीतलनगरी में मुख्यमंत्री के आने से पहले ही उनके हर शब्द से मुरादाबाद के लोगों को उम्मीद थी। मुख्यमंत्री ने भी इस मौके को गंवाए बिना पीतलनगरी के निर्यातकों को जिले और प्रदेश के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए नेतृत्व करने का अवसर दिया तो युवाओं को उच्च शिक्षा की राह आसान करने का मंत्र भी फूंका। मुरादाबाद में सरकारी विश्वविद्यालय के साथ ही पड़ोसी जिले सहारनपुर में मां शाकुंभरी देवी के नाम पर विश्वविद्यालय की स्थापना इसी सत्र से करने की घोषणा कर युवाओं को बेहतर भविष्य की राह दिखाई। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के माध्यम से वैदिक परंपरा की मजबूती पर प्रकाश डाला।


2022 में एक सीट कम होने की भी कसक दिखी
मुख्यमंत्री के संबोधन में हर शब्द निशाने पर सधे तीर की तरह लग रहे थे। मुरादाबाद को पश्चिमी उत्तर प्रदेश का केंद्र बिंदु मानते हुए उन्होंने राजनीतिक, आर्थिक और कारोबारी विकास के लिए यहां के लोगों को सरकार के साथ कदमताल करने का आह्वान किया। केंद्र और राज्य दोनों के कदमों की मजबूती में पीतलनगरी को भी बराबर की भागीदारी के लिए प्रेरित कर यहां से चुनाव में अपने पार्टी के प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित करने का अपने शब्दों से रास्ता खोला। हर वर्ग की नब्ज को भांपते हुए सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास को सार्थक कर उज्जवल भविष्य और मजबूत और समर्थ उत्तर प्रदेश के लिए आगे आने की ऊर्जा दी। पिछले विधानसभा चुनाव में जिले की छह में से केवल एक सीट पर जीत को अगले चुनावों में बेहतर करने की प्रतिबद्धता मुख्यमंत्री के जेहन में रही। पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में नगर सीट को छोड़कर बाकी पांच पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की थी। जबकि 2017 के विधानसभा चुनाव में जिले से भाजपा को दो विधानसभा सीट पर जीत हासिल हुई थी।

अब 15,000 करोड़ नहीं 50,000 करोड़ रुपये सालाना होगा कारोबार
मुख्यमंत्री ने पीतलनगरी के ब्रास कारोबार को विश्व पटल पर और मजबूती देने के लिए निर्यातकों को आगे किया। दीक्षांत समारोह में मुख्यमंत्री ने ईपीसीएच के महानिदेशक राकेश कुमार को डाक्टरेट की मानद उपाधि से प्रदान करने के बाद उनसे हर जिले में ईपीसीएच का केंद्र बनाने में सहयोग मांगा। यहां के आर्टीजन्स की प्रसिद्धि का जिक्र कर विदेशों के आर्टीजन्स को लाने का ऑफर दिया। यह कहकर मुरादाबाद में निर्यात और औद्योगिक विकास शिखर पर पहुंचाने का हौसला बढ़ाया कि यदि सभी ने मिलकर काम किया तो अगले दस साल में पीतलनगरी से 50,000 करोड़ रुपये सालाना का निर्यात संभव हो जाएगा। अमरोहा, संभल के किसानों, श्रमिकों, मुरादाबाद के पीतल कारोबारियों व चिकित्सकों के योगदान की सराहना कर मुख्यमंत्री ने लोगों के दिलों में और मजबूत पैठ बनाई।

योगी-योगी, जय श्रीराम के लगे नारे
युवाओं में जब मुख्यमंत्री ने उच्च शिक्षा के रास्ते भविष्य की राह प्रशस्त करने का खाका खींचा तो पंडाल में उपस्थित हजारों युवक-युवतियों ने योगी-योगी जय श्रीराम के नारे से हुंकार भरी। कई बार योगी-योगी के शोर ने मुख्यमंत्री को भी अपने संबोधन रोककर उधर नजर डालने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने युवाओं खासकर विश्वविद्यालय से चिकित्सा क्षेत्र में उपाधि और डिग्री लेकर मेडल पाने वालों को संवेदनशील बनकर मरीजों और उनके तीमारदारों में भगवान की प्रतिमूर्ति की छवि को साकार करने की सीख दी। युवाओं ने इस पर हामी भरकर मुख्यमंत्री के संकल्प को साकार करने का समर्थन किया।

ये भी पढ़ें :  TMU के दीक्षांत समारोह में मुख्यमंत्री बोले- 2047 तक दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बनेगा भारत