पंतनगर विवि में छात्रों के बीच मारपीट में परिजनों पर गिरी गाज

पंतनगर विवि में छात्रों के बीच मारपीट में परिजनों पर गिरी गाज

पंतनगर,अमृत विचार। बड़ी मार्केट में प्रौद्योगिकी के सीनियर छात्रों से मारपीट के आरोपी जूनियर छात्रों के परिजनों पर गाज गिरी है। विवि प्रशासन ने सोमवार को एक छात्र के परिजन (नियमित कर्मी) का तबादला तत्काल प्रभाव से केवीके जागधार कर दिया। वहीं दो छात्रों के परिजनों (ठेका कर्मी) के टोकन निरस्त कर उन्हें काम से हटा दिया है।

शनिवार को रिफ्रेशर पार्टी के बाद शाम को बड़ी मार्केट में प्रौद्योगिकी के जूनियर छात्रों ने बाहरी मित्रों के सहयोग से सीनियर छात्रों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा था। जिसमें चार छात्रों को गंभीर चोटें आई हैं। साथी छात्रों से मारपीट से आक्रोशित सिल्वर जुबली और विश्वेसरैया भवन के लगभग ढाई सौ छात्रों ने सुरक्षा विभाग का घेराव किया।

साथ ही छात्रावास में प्रदर्शन के बाद देर रात छात्र सड़कों पर उतर गए और बड़ी मार्केट में सुबह चार बजे तक प्रदर्शन करते रहे। रविवार सुबह 11 बजे छात्रों का हुजूम फिर बड़ी मार्केट पहुंचा और उन्होंने पूरी मार्केट को बंद करवा दिया। मौके पर पहुंचे पुलिस व विवि के अधिकारियों ने छात्रों को वार्ता के लिए प्रशासनिक भवन बुलाया।

जहां पहुंचे छात्रों ने गेट पर तीन बजे तक प्रदर्शन किया। इस दौरान विवि में अवकाश के चलते कुलपति सहित कई उच्चाधिकारी पंतनगर में नहीं थे। सोमवार को कुलपति की विवि प्रशासन के अधिकारियों के साथ हुई आपातकालीन बैठक में मौजूदा स्थिति और तथ्यों व सुबूतों के आधार पर मंथन हुआ। इसके बाद आरोपी जूनियर प्रौद्योगिकी छात्र तक्षील सिंह के पिता (शोध निदेशालय में लेखाकार) जितेंद्र कुमार सिंह का तबादला तत्काल प्रभाव से केवीके जागधार कर दिया गया।

साथ ही दूसरे आरोपी जूनियर प्रौद्योगिकी छात्र पारस तिवारी की मां पूर्णिमा तिवारी (ठेका कर्मी) सहायक वार्डन मंदाकिनी भवन और पिता प्रमोद कुमार तिवारी (ठेका कर्मी) टेक कॉलेज की वर्कशॉप में मैकेनिक का टोकन निरस्त कर दिया गया। इसके अलावा तीसरे आरोपी जूनियर प्रौद्योगिकी छात्र अंकित कुमार के सुरक्षा विभाग में चालक पिता नरेंद्र चिंडालिया (ठेका कर्मी) सहित विवि चिकित्सालय में ड्रेसर चाचा राजेंद्र चिंडालिया (ठेका कर्मी) का भी टोकन निरस्त कर दिया गया है।

परिजन ने कुलपति से की रैगिंग की शिकायत
मारपीट के आरोपी छात्र तक्षील सिंह के पिता जितेंद्र सिंह ने कुलपति और निदेशक प्रशासन को रैगिंग में चोटिल बेटे की फोटो और वीडियो सहित एक शिकायती पत्र भेजा है। जिसमें उन्होंने बताया कि सीनियर छात्रों ने उनके बेटे की रैगिंग के दौरान उसके कपड़े उतरवाए और गले में बेल्ट डालकर मुर्गा बनाने सहित भिन्न-भिन्न जानवरों की आवाजें निकलवाईं। हद तो तब हो गई, जब उन्होंने अश्लील हरकत करने को कहा।

कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता ने की एसआईटी जांच की मांग
कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता डाॅ. गणेश उपाध्याय ने मीडिया को बयान जारी कर कहा कि विवि में छात्रों के बीच मारपीट कुलपति की नाकामी है। कुलपति को आरएसएस और भाजपा के कार्यक्रमों से ही फुर्सत नहीं मिलती है कि वह छात्रों की ओर ध्यान दें। जब से यह कुलपति आए हैं विवि की गरिमा और यहां अनुशासन दिन-ब-दिन गिरती जा रही है। उन्होंने से मांग की है कि मामले की एसआईटी से जांच कराई जाए। इसमें जो भी छात्र, उसके परिजन या बाहरी लोग दोषी पाए जाएं, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। ताकि भविष्य में कोई भी छात्र ऐसा करने से पहले सोंचे।

-विवि में छात्रों के बीच हुई मारपीट में आरोपियों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जा रही है।
-डॉ. विवेकानंद, अपर निदेशक प्रशासन, पंतनगर विवि

यह भी पढ़ें - हल्द्वानी: विधायक को धकियाने और गाली-गलौज करने वालों पर मुकदमा दर्ज