Kanpur: धनतेरस-दीपावली पर खरीदारी के लिए बाजार तैयार; सोना-चांदी के रेट हाई होने से संशय में कारोबारी

Kanpur: धनतेरस-दीपावली पर खरीदारी के लिए बाजार तैयार; सोना-चांदी के रेट हाई होने से संशय में कारोबारी

कानपुर, अमृत विचार। धनतेरस पर बाजार में चांदी के डिजिटल डिजाइनर व क्रिस्टल कलर सिक्के भी आए हैं। बच्चों को उपहार देने के लिए कार्टून कैरेक्टर और मॉम लिखे सिक्के भी हैं। कारोबारियों ने बताया कि पिछले कई सालों के रुझान के चलते इस बार भगवान की फोटो वाले सिक्के पहले के मुकाबले कम हैं। 

बिरहाना रोड, चौक, गोविंद नगर, आर्य नगर, स्वरूप नगर, शास्त्री नगर व लाल बंगला सहित अन्य बाजारों में धनतेरस की रौनक दिखने लगी है। शोरूमों में लोग सोने व चांदी के सिक्के व आभूषण पसंद करने लगे हैं। कारोबारियों ने बताया कि कई खरीदारों ने आभूषण पसंद कर एडवांस भी दे दिया है। अब वे धनतेरस के दिन पूरा पैसा देकर खरीदारी करेंगे। 

बाजार में इस बार नई वैराइटी और डिजाइन के सिक्के भी हैं। इनमें बरगद का पेड़, तराजू, शंख की छाप वाले सिक्के हैं। रंगीन सिक्के भी बाजार में हैं। कानपुर महानगर बुलियन एण्ड सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष आशू शर्मा ने बताया कि भगवान की फोटो वाले सिक्के रुझान में कम है, लेकिन दस ग्राम के ठोस प्योर सिक्कों की मांग बढ़ी है।  

कार्टून कैरेक्टर के सिक्के

कारोबारियों ने बताया कि इस बार बच्चों को उपहार देने के लिए कार्टून कैरेक्टर के रंगीन चांदी के सिक्के भी बाजार में आए हैं। इनमें मिक्की माउस, स्पाइडर मैन, कैप्टन अमेरिका, आईरन मैन जैसे कार्टून कैरेक्टर वाले सिक्के हैं। इसके अलावा चिड़ियों की डिजाइन वाले सिक्के भी हैं। यह सिक्का 31 ग्राम का है।

बढ़ते दाम से खरीदारी बेअसर

बिरहाना रोड के सर्राफा कारोबारियों ने बताया कि इस वक्त सोने व चांदी के दामों में आई तेजी से धनतेरस की खरीदारी को लेकर चिंता है लेकिन बाजार ठीक रहने की उम्मीद है। कानपुर महानगर सर्राफा एसोशिएसन के अध्यक्ष पंकज अरोरा ने बताया कि गोल्ड की बिक्री में पिछले वर्ष की तुलना में 40 फीसदी की वृद्धि होने की उम्मीद है। सोना और चांदी की कीमतें अधिक होने के कारण वजन के हिसाब से बिक्री कम हो सकती है।

यह भी पढ़ें- कानपुर में कई सवालों के नहीं मिलने जवाब: पुलिस ने कहा- एकता और विमल के बीच संबंध नहीं बोल सकते...ट्रस्ट था