BSNL 5G: बीएसएनएल ने लांच की ये 7 नई सर्विस, अब Spam Calls का भी नहीं सतायेगा डर

BSNL 5G: बीएसएनएल ने लांच की ये 7 नई सर्विस, अब Spam Calls का भी नहीं सतायेगा डर

लखनऊ, अमृत विचार। भारत संचार निगम लिमटेड (BSNL) ने सिक्योरिटी, अफॉर्डेबिलिटी और रिलायबिलीटी को ध्यान में रखते हुए 7 नई सर्विस शुरू की है। स्पैम फ्री नेटवर्क- बीएसएनएल की इस नई सर्विस में स्पैम कॉल और मैसेज को ब्लॉक करने का रास्ता खोज लिया है। इसमें एआई के जरिए फ्रॉड कॉल और मैसेज को नेटवर्क लेवल पर ही ब्लॉक कर दिया जाएगा।

BSNL वाईफाई रोमिंग- बीएसएनएल ने पहली एफटीटीएच बेस्ड वाईफाई रोमिंग सर्विस शुरू की है। नई सर्विस से उपभोक्ता अब बिना किसी चार्ज के हॉट-स्पॉट पर हाई स्पीड इंटरनेट एक्सेस कर पाएंगे।

BSNL आईएफटीवी- बीएसएनएल ने पहली बार फाइबर-आधारित इंट्रानेट लाइव टीवी सर्विस शुरू की है। इसके जरिए उपभोक्ता 500 से ज्यादा लाइव चैनल को टीवी पर देख सकेंगे।

एटीएस कियोस्क- अब ग्राहक 24/7 सिम खरीदने, अपग्रेड करने, पोर्ट करने या बदलने की सुविधा ले सकते हैं। बीएसएनएल ने सिम कार्ड के लिए कियोस्क की सुविधा शुरू की है।

डी2डी सर्विस- बीएसएनएल ने डायरेक्ट-टू-डिवाइस सर्विस भी लॉन्च की है, जिसके जरिए सैटेलाइट से मोबाइल नेटवर्क को इंटिग्रेट करके बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।

डिजास्टर रिस्पॉन्स सर्विस- प्राकृतिक आपदा जैसी स्थिति के लिए बीएसएनएल ने कनेक्टिविटी के लिए इमरजेंसी एनक्रिप्टेड कम्युनिकेशन डिजास्टर रिस्पॉन्स कम्युनिकेशन सर्विस लॉन्च की है। जिससे प्रभावित क्षेत्रों में कनेक्टिविटी मिलगी। यह ड्रोन या बैलून बेस्ड कम्युनिकेशन सिस्टम होगा।

खदानों के लिए प्राइवेट 5G नेटवर्क

बीएसएनएल ने सी-डीएसी के साथ मिलकर खदानों में कनेक्टिविटी देने के लिए 5G सर्विस शुरू की है। इसमें एआई और ओटी के जरिए हाई स्पीड कवरेज प्रदान की जाएगी। बीएसएनएल के डीजीएम ने कहा कि मेक इन इंडिया योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री एवं संचार मंत्री के अथक प्रयासों और कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में सी-डॉट एवं टीसीएस के द्वारा विकसित एवं उत्पादित उपकरण युक्त 4जी सेवाएं बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराने का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है।

ये भी पढ़ें- पश्चिमी उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा गैंगस्टर सुंदर भाटी जेल से रिहा, इस मामले में था बंद