अयोध्या: डेंगू ने पांव पसारे, चिकित्सक परिवार में पांच हुए संक्रमित

अयोध्या: डेंगू ने पांव पसारे, चिकित्सक परिवार में पांच हुए संक्रमित

सोहावल/अयोध्या, अमृत विचार। सीएचसी क्षेत्र के गांवों में डेंगू तेजी से पांव पसार रहा है। देवराकोट गांव निवासी एक चिकित्सक परिवार के पांच सदस्य इसके शिकार होकर इलाज के लिए भर्ती कराए गए है। गंदगी और प्रदूषित वातावरण में सांस ले रहे ग्रामीणों की सुरक्षा के सारे बंदोबस्त केवल कागजी होने का परिणाम अब सामने आने लगा है। 

स्वास्थ केंद्रों पर इलाज कराने को आने वाले मरीजों में सर्वाधिक संख्या मलेरिया, जुकाम बुखार और संक्रमण के शिकार मरीजों की बताई जा रही है। चार प्रसव केंद्र सहित दो पीएचसी और दर्जन भर उपकेंद्रों से जुड़े गांवों में गंदगी का संक्रमण अब अपना असर दिखाने लगा है। 

विकास खंड कार्यालय से जुड़े 56 राजस्व गांव पंचायतें हो या नगर पंचायत खिरौनी के आधा दर्जन गांव सभी सफाई कर्मियों की लापरवाही के कारण गंदगी से जूझ रहे हैं। आरोप है इनके सफाई कर्मी अपने मूल कार्यों की जगह दूसरे कार्यों में लगा दिए गए है। 

कुछ सरकारी अफसरों की ड्यूटी में तो कुछ ग्राम प्रधानों, सभासदों की मर्जी पर विभाग को ढेंगा दिखा रहे है। मच्छरों के भीषण प्रकोप के बावजूद कहीं भी फागिंग की व्यवस्था नहीं हो पाई। अर्थ व्यवस्था गड़बड़ाने का कारण बता प्रधान गांव पंचायतों में हाथ खड़ा किए बैठे हैं तो नगर पंचायत में एक अदद स्थाई अधिशाषी अधिकारी की तैनाती न होना प्रमुख कारण बताया जा रहा है। 

नतीजा यह है कि शुक्रवार को मिली जानकारी के मुताबिक देवराकोट निवासी सीएचसी के ही चिकित्सक डा. अनिल सिंह के परिवार के ही भाई, भाभी, चाचा, चाची सहित परिवार के पांच सदस्य डेंगू की गिरफ्त में आ गए। जिनका इलाज जिला अस्पताल से चल रहा है। सीएचसी में अलग से वार्ड होने के बावजूद स्टाफ और संसाधनों की कमी के चलते मरीजों को नहीं रक्खा जाता ताला लटक रहा है।

डेंगू कक्ष बनाया गया है, आधा दर्जन बेड भर्ती के लिए तैयार है  लेकिन स्टाफ की कमी के साथ समुचित दवाओं और ब्लड की व्यवस्था यहां न होने से गंभीर मरीजों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया जाता है। स्वास्थ विभाग की टीम देवराकोट में मौजूद है, अभी मरीजों की जांच पड़ताल चल रही है... डा. पीसी भारती सीएचसी प्रभारी सोहावल।

यह भी पढ़ें:-Cyclone Dana: तबाही लाया दाना तूफान! 14 लाख लोग किए गए शिफ्ट, भारी बारिश के बीच 110 KMPH की रफ्तार से चल रही हवाएं