Kundarki By Election 2024 : कुंदरकी से 7वीं बार चुनाव मैदान में उतरे मोहम्मद रिजवान

पहले लड़ चुके छह चुनावों में तीन बार हारे और तीन बार जीते

Kundarki By Election 2024 : कुंदरकी से 7वीं बार चुनाव मैदान में उतरे मोहम्मद रिजवान

मुरादाबाद, अमृत विचार। कुंदरकी विधानसभा के सपा प्रत्याशी मोहम्मद रिजवान पार्टी के संस्थापक सदस्यों में हैं। वह अब तक 6 चुनाव कुंदरकी विधानसभा से लड़ चुके हैं। इनमें एक बसपा और पांच सपा के टिकट पर चुनाव लड़ा। कुंदरकी विधानसभा सीट पर होने जा रहे उपचुनाव में समाजवादी पार्टी ने उन्हें प्रत्याशी बनाकर सातवीं बार चुनाव लड़ने का मौका दिया है। वह अब तक लड़ चुके छह चुनावों में तीन चुनाव हारे और तीन ही जीते हैं।

कुंदरकी विधानसभा उपचुनाव में सपा प्रत्याशी मोहम्मद रिजवान ने वर्ष 1996 में पहला विधानसभा चुनाव बसपा प्रत्याशी हाजी अकबर के सामने लड़ा और बहुत कम वोटों के अंतर से हार गए। दूसरी बार वर्ष 2002 के विधानसभा चुनाव में उतरे और बसपा प्रत्याशी शरीफ उद्दीन पाशा को हरा कर विधायक बने। तीसरा चुनाव 2007 के विधानसभा के चुनाव में बसपा प्रत्याशी हाजी अकबर से हार गए। इसके बाद चौथे चुनाव 2012 में बसपा प्रत्याशी जुबैर को हराया और दूसरी बार विधायक बने। इसके बाद 2017 बसपा के प्रत्याशी हाजी अकबर को हराकर लगातार दूसरी बार विधायक बने।

सपा ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में मोहम्मद रिजवान का टिकट काट कर संभल के तत्कालीन सांसद डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क के प्रपौत्र जियाउर्रहमान बर्क को प्रत्याशी बनाया। इसके बाद हाजी रिजवान सपा के खिलाफ बगावत करके बसपा के टिकट पर चुनाव मैदान उतर गए। इसमें उन्हें करारी हार का मुंह देखना पड़ा।

डॉ शफीकुर्रहमान बर्क के निधन के चलते सपा ने लोकसभा चुनाव में उनके प्रपौत्र जियाउर्रहमान बर्क को संभल से प्रत्याशी बना दिया। जियाउर्रहमान बर्क चुनाव जीत गए। उस वक्त पार्टी हाईकमान ने माना कि जियाउर्रहमान बर्क को जिताने में हाजी रिजवान की अहम भूमिका रही है। इसके बाद कुंदरकी की सीट विधानसभा में खाली हो गई। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने हाजी रिजवान को कुंदरकी से उपचुनाव में प्रत्याशी बनाकर लोकसभा चुनाव में की गई मेहनत का फल दे दिया।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : सपा प्रत्याशी मोहम्मद रिजवान ने कराया नामांकन, जानिए क्या बोले?