बरेली: संचारी रोग नियंत्रण...प्रदेश में बरेली और शाहजहांपुर पहले पायदान पर

शासन ने जारी की स्कोरिंग रिपोर्ट, स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने ली राहत

बरेली: संचारी रोग नियंत्रण...प्रदेश में बरेली और शाहजहांपुर पहले पायदान पर

बरेली, अमृत विचार। प्रदेश में संचारी रोग नियंत्रण के मामले में बरेली और शाहजहांपुर जिले ने पहला स्थान प्राप्त किया है। शासन की ओर इस संबंध में स्कोरिंग रिपोर्ट जारी की गई है।इससे स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने राहत की सांस ली है।

दरअसल, जिले में मलेरिया और डेंगू का प्रकोप अधिक रहता है। मलेरिया के मामलों में बरेली प्रदेश में टॉप पर रह चुका है। इस वजह से यहां निगरानी शासन स्तर से भी की जा रही है। जिला मलेरिया अधिकारी सत्येंद्र सिंह ने बताया कि घरों में मच्छरों के प्रजनन अनुकूल स्थिति, नालियों की साफ सफाई, जल भराव की समस्या का निस्तारण समेत कई मानक शामिल हैं।

पहले 15 वें स्थान पर था
विभागीय अधिकारियों के अनुसार संचारी रोग नियंत्रण अभियान को गति देने का प्रयास जनवरी से ही किया जा रहा है। इस वर्ष डीडीटी के स्थान पर अल्फा साइपर मेथिन दवा से छिड़काव हो रहा है, जो अधिक प्रभावी है। जिले में निरोधात्मक कार्रवाई के लिए डोमेस्टिक ब्रीडिंग चेकर्स टीमें भी सक्रिय हैं। शासन की ओर से हर दस दिन के बाद नियंत्रण कार्रवाई के आधार पर स्कोरिंग कर रिपोर्ट जारी की जाती है। 14 अक्टूबर को जारी को रिपोर्ट में जिला 15 वें स्थान पर था।

इन जिलों को भी मिला पहला स्थान
शासन की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार 13 जिलों को पहला स्थान मिला है, जिनमें बरेली के अलावा शाहजहांपुर, अमेठी, अमरोहा, बागपत, भदौही, चंदौली, गाजियाबाद, गाजीपुर, हरदोई, जौनपुर, कानपुर देहात, मऊ, मेरठ, मिर्जापुर, मुजफ्फरनगर, रायबरेली, सहारनपुर, संभल, शामली, सुल्तानपुर, उन्नाव और वाराणसी शामिल है।

ताजा समाचार

Kannauj: अब तक खंगाली गई नवाब और नीलू की 16 करोड़ की संपत्ति, जिलाधिकारी से परमीशन लेकर पुलिस जब्त करेगी संपत्ति
जय श्री राम लिखी पहनी शर्ट...दूसरे समुदाय का युवक पहचान छिपाकर बेच रहा था कबाब पराठा: कानपुर में बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा
Kanpur: दरोगा ने युवक को बेरहमी से पीटा, अस्पताल में भर्ती, पुलिस बोली- आरोप निराधार, भाइयों के बीच का झगड़ा
Rampur news: तारीख पर आए पति-पत्नी आपस में भिड़े, सरेआम होने लगी मारपीट
शिक्षा विभाग में कनिष्ठ लिपिक 5000 रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार...कानपुर में विजिलेंस टीम ने पकड़ा
रामपुर : पौने दो लाख रुपये से भरी गुल्लक लेकर फरार होने वाला आरोपी गिरफ्तार