Kanpur: कोतवाली में स्मार्ट क्लीनिक का उद्घाटन: मिलेगा 100 रुपये में इलाज, ऑनलाइन व ऑफलाइन परामर्श ले सकेंगे आमजन

Kanpur: कोतवाली में स्मार्ट क्लीनिक का उद्घाटन: मिलेगा 100 रुपये में इलाज, ऑनलाइन व ऑफलाइन परामर्श ले सकेंगे आमजन

कानपुर, अमृत विचार। कोतवाली में स्मार्ट क्लीनिक का उद्घाटन पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार ने किया। इस क्लीनिक में पुलिस कर्मियों का इलाज फ्री और आम लोगों का इलाज मात्र 100 रुपये में होगा। साथ ही महत्वपूर्ण जांचें भी कम दाम में होंगी। लगातार ड्यूटी करने की वजह से पुलिस कर्मियों में हाइपरटेंशन, बीपी, शुगर, स्ट्रेस, नींद न आना समेत कई बीमारियां देखने को मिलती हैं। 

जिसे देखते हुए पुलिस विभाग के कर्मियों और उनके परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य की देखभाल को और अधिक सुलभ और आधुनिक बनाने की दिशा में कमिश्नरेट ने एक कदम उठाया है। पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार ने कोतवाली के प्रथम तल पर स्मार्ट क्लीनिक का उद्घाटन किया। पुलिस कमिश्नर ने बताया कि यहां शहर के सभी पुलिस कर्मी डॉक्टरों से मुफ्त परामर्श लेकर रियायती दरों पर जांचें, इलाज करा सकते हैं। ये परामर्श सामान्यत: ऑनलाइन होगा। 

जरूरत पड़ने पर ऑफलाइन भी मेडिकल परामर्श ले सकते हैं। कार्यक्रम में इसके संस्थापक रमारमन मिश्रा, हर्ष वर्धन पांडेय, अपर पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था हरीश चंदर, डीसीपी पूर्वी श्रवण कुमार, डीसीपी ट्रैफिक रवीन्द्र कुमार, डीसीपी हेडक्वार्टर आरती सिंह, एसीपी बाबूपुरवा अंजली विश्वकर्मा, एसीपी कोतवाली आशुतोष कुमार, इंस्पेक्टर कोतवाली संतोष शुक्ला समेत कई लोग मौजूद रहे। देश में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल पर आधारित पुलिस ने पहली बार प्रयोगात्मक पहल की है। रिस्पांस और फीडबैक के आधार पर इसे कानपुर के अन्य जोन में भी विस्तार कर लागू किया जाएगा।  

स्मार्ट क्लीनिक की विशेषताएं 

-सीबीसी जांच यहां 60 रुपये में होगी।
-विटामिन डी की जांच में 400 रुपये लगेंगे।
-थायरॉयड की जांच 120 रुपये में होगी। 

ये जांचें होंगी नि:शुल्क 

शुगर (आरबीसी) ब्लड प्रेशर, एसपीओटू, ऑडियोमेट्री टेस्ट, ईसीजी, पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट, बीएमआई (हाईट वेट), कलर ब्लाइंडनेस, आंखों की जांच (बेसिक टेस्ट) मुफ्त होंगी।

ये होंगी सुविधाएं

-पुलिस कर्मियों को 70 प्रतिशत की छूट पर दवाएं मिलेंगी।
-रियायती दरों पर जांच के लिए घर से सैंपल कलेक्शन, मेडिसिन की होम डिलीवरी होगी।
-पुलिस कर्मी और उनके परिवार के सदस्य क्यूआर कोड से घर बैठे ही डॉक्टर से नि:शुल्क परामर्श कर सकेंगे। सामान्य जनता के लिए 100 रुपये फीस होगी।
-टेलीमेडिसिन के जरिये पुलिसकर्मी जनरल फिजीशियन, चर्मरोग, स्त्रीरोग, न्यूरोसर्जन, हड्डी रोग, मनोचिकित्सक के विशेषज्ञों से परामर्श कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Kanpur: मानव तस्करी का मामला बताकर किया डिजिटल अरेस्ट, साइबर फ्रॉड ने युवक से हड़पे 32 लाख, जानिए पूरा मामला