7 सीटर कारों के दाम में आई कमी, 6 लाख की कीमत में अर्टिगा और इनोवा को दे रही टक्कर, देखें तस्वीरें

7 सीटर कारों के दाम में आई कमी, 6 लाख की कीमत में अर्टिगा और इनोवा को दे रही टक्कर, देखें तस्वीरें

लखनऊ, अमृत विचार। 7 सीटर कारों की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है। लोग अब 5 सीटर कार की जगह 7 सीटर कार खरीदने में रुचि दिखा रहे हैं। इसके पीछे की वजह 7 सीटर कारों में अधिक स्पेस होना यानी जगह को बताया जा रहा है। लोग भरपूर स्पेस वाली कार खरीदने के इच्छुक रहते हैं, जिससे पैसेंजर्स को बैठने में आसानी रहे। ऐसे में भारतीय बाजार में कई ऐसी कंपनियां हैं जो 7 सीटर कारों की डिमांड को पूरा करने का काम कर रही हैं।

7 सीटर कारों के सेगमेंट में  मारुति अर्टिगा, इनोवा की डिमांड सबसे अधिक है। इसके अलावा मारुति इको, स्कॉर्पियो, बोलेरो, महिंद्रा एसयूवी 700 की भी काफी डिमांड लोगों के बीच में देखने को मिल रही है, लेकिन इस सेगमेंट में कुछ गाड़ियों की कीमतें अधिक होने की वजह से बहुत से लोग 5 सीटर कारों के सेगमेंट में चले जाते हैं। ऐसे में कई कंपनियों ने 7 सीटर कारें 5 सीटर कारों की कीमत में बाजार के अंदर उतार दी हैं। वहीं कुछ अपकमिंग कार भी हैं, आइये ऐसी कारों के बारे में जानते हैं।

7 सीटर कारों के दाम में आई कमी, 6 लाख की कीमत में अर्टिगा और इनोवा को दे रही टक्कर, देखें तस्वीरें

बताया जा रहा है कि 7 सीटर कारों के सेगमेंट में रेनॉल्ट की ट्राइबर कार काफी अहम है इसकी शुरुआती कीमत 6 लाख के करीब बताई जा रही है। इसके अलावा निसान इंडिया एक नई कार लेकर आ रही है। यह कार ट्राइबर पर बेस्ड हो सकती है। इस कार की कीमत भी 6 लाख से शुरू हो सकती है। जानकारों की मानें तो अर्टिगा और इनोवा को यह दोनों कारें सीधी टक्कर दे सकती हैं। कीमत के हिसाब से भी यह आम लोगों की पहुंच में होना बताई जा रही है।

जाने फीचर्स

ट्राइबर बेस्ड निसान कॉम्पैक्ट MPV

निसान इंडिया अपने नए एक्सपैरिमेंट और तरह-तरह की तकनीको को अपना रही है। नई एंट्री-लेवल MPV के साथ अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाने का प्लान कर रही है। यह रेनॉल्ट ट्राइबर पर बेस्ड होगी। यह मॉडल चार रंगों में मार्केट में अव्लेबल है। मॉडल में मैग्नाइट सब-कॉम्पैक्ट SUV के साथ कुछ डिजाइन एलिमेंट शेयर करने की संभावनाएं जताई जा रही है, फिर भी यह अपने डोनर भाई से अलग दिखाई देगी। इसके फीचर्स, इंटीरियर लेआउट और इंजन सेटअप भी मैग्नाइट से इंसपायर होकर लिए जा सकते हैं। सुत्रों के मुताबिक कार में नई निसान कॉम्पैक्ट MPV में 1.0L, 3-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन लगाया जा सकता है। यह अधिकतम 71bhp और 96Nm का टॉर्क देता है। इस 7-सीटर फैमिली कार की शुरूआती कीमत लगभग 6 लाख रुपये हो सकती है।

7 सीटर कारों के दाम में आई कमी, 6 लाख की कीमत में अर्टिगा और इनोवा को दे रही टक्कर, देखें तस्वीरें
किआ कैरेंस EV

किआ इंडिया भारतीय बाजार अपने कस्टमर्स के लिए ब्रांड न्यू और किफायती गिफ्ट लेकर आ रहा है। कंपनी किफायती इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) लॉन्च करने का प्लान बना रही है। इसमें कैरेंस EV और साइरोस EV को शामिल किया जा सकता हैं। दोनों मॉडल 2025 की दूसरी छमाही में सड़कों पर आने के कयास लगाए जा रहे है। कंपनी यहां तक उम्मीद लगा रही है कि दोनो ही कार के लॉन्ज के बाद मास-मार्केट EV के साथ कंपनी को 2026 तक 50,000-60,000 यूनिट की बिक्री कर सकती है। अपकमिंग किआ कैरेंस EV (कोडनेम KY-EV) की कीमत भी कम हो सकती है। हालांकि, कंपनी ने अभी इसकी ज्यादा डिटेल शेयर नहीं की हैं। बता दें कि किआ कैरेंस को भारतीय बाजार में काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।

यह भी पढ़ेः योगी सरकार ने दी 7 लाख अभ्यर्थियों को नौकरी, सीएम बोले- योग्य और सक्षम अभ्यर्थियों का चयन नहीं हुआ तो तंत्र पैरालाइज हो जाएगा