Kanpur: अभियंत्रण विभाग से जुड़ी योजनाओं को ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू, स्मार्ट सिटी की इतनी योजनाएं नगर निगम को सौंपी जाएंगी...

Kanpur: अभियंत्रण विभाग से जुड़ी योजनाओं को ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू, स्मार्ट सिटी की इतनी योजनाएं नगर निगम को सौंपी जाएंगी...

कानपुर, अमृत विचार। स्मार्ट सिटी लि. की 20 पूरी हो चुकी परियोजनाओं को नगर निगम को देने की तैयारी शुरू हो गई है। 2025 अप्रैल को स्मार्ट सिटी मिशन का कार्यकाल खत्म हो जायेगा। इसलिये विभाग सभी योजनाओं को नगर निगम के सुपुर्द करना चाहता है। स्मार्ट सिटी के नोडल अधिकारी ने नगर निगम अभियंत्रण विभाग, उद्यान,स्वास्थ्य विभाग व अन्य से जुड़ी योजनाओं को स्थलीय निरीक्षण कराते हुये जल्द हैंडओवर लेने के लिये कहा है, साथ ही संबंधित कार्यों की सूची भी सौंपी है। 

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कानपुर स्मार्ट सिटी लि. ने योजना के प्रथम चरण में 72 परियोजनाओं पर काम किया। इसमें 68 योजना को पूरा किया जा चुका है, कुछ परियोजनाओं को स्मार्ट सिटी ने नगर निगम के संबंधित विभाग को हैंडओवर कर दिया है। 

लेकिन, अभियंत्रण विभाग, उद्यान अद्यीक्षक, लाइटिंग डिपार्टमेंट, ट्रैफिक डिपार्टमेंट, स्वास्थ्य विभाग, जलकल के साथ ही केस्को, केएससीएल, पुलिस डिपार्टमेंट से जुड़ी 20 योजनाओं को अभी तक नगर निगम को नहीं दिया गया है जबकि इनका कार्य पूरा हो चुका है। स्मार्ट सिटी के नोडल अधिकारी आरके तिवारी ने बताया कि योजनाओं का हैंडओवर देने के लिये नगर निगम व संबंधित विभागों को पत्र भेजा गया है।

इन कार्यों को करना है हैंडओवर

बड़ा चौराहा से जुड़े सुंदरीकरण, बजरिया थाने से ग्वालटोली होते हुये चुन्नीगंज जाने वाली सड़क, फूलबाग का सुंदरीकरण, पालिका स्टेडियम चेन फेसिंग, नानापार्क में फुट ओवर ब्रिज, आनंदेश्वर परमट कॉरिडोर, पार्क का सुंदरीकरण व ओपेन जिम, सड़कों का सुंदरीकरण व साइनेज, कारगिल पार्क में बोटिंग, केस्को सिविल लाइंस में फसाड लाइट, ट्रैस स्कीमर्स आदि।

दूसरे विभागों को हैंडओवर

स्मार्ट सिटी ने शहर में बने बस स्टॉप का केएससीएल को हैंडओवर कर दिया है। स्मार्ट सिटी ऑपरेशन सेंटर भी केएससीएल को दे दिया गया है। पुलिस लाइन में बने बैडमिंटन कोर्ट को पुलिस विभाग को देने के लिये दो लेटर भेजे जा चुके हैं। बस्तियों के उन्नयन के लिये स्मार्ट सिटी की ओर से सवा चार करोड़ रुपये से कार्य हुये यहां सीवर व पेयजल के कार्य हुये हैं जिसकों जलकल को सौंपने की प्रक्रिया शुरू हुई है।    

यह भी पढ़ें- Kanpur: पीडब्ल्यूडी और निगम की सड़कों पर आधा-अधूरा कार्य कर रहे ठेकेदार, जनता परेशान, मुश्किलें बरकरार