रोहिणी नक्षत्र के अद्भुत संयोग में मनाया जाएगा करवा चौथ का पर्व: ये है चंद्रोदय का समय, जानें क्यों होती है चंद्रमा की पूजा 

रोहिणी नक्षत्र के अद्भुत संयोग में मनाया जाएगा करवा चौथ का पर्व: ये है चंद्रोदय का समय, जानें क्यों होती है चंद्रमा की पूजा 

कानपुर, अमृत विचार। ज्योतिषाचार्य पं. मनोज कुमार द्विवेदी ने बताया कि भद्रा की शुरुआत करवाचौथ से एक दिन पहले 19 अक्टूबर की रात 8 बजकर 18 मिनट पर शुरू होगी और 20 अक्टूबर की सुबह 6.46 बजे भद्रा समाप्त हो जाएगी ,क्योंकि 20 अक्टूबर को चतुर्थी तिथि काआरंभ ही सुबह 6.46 पर होगा और चतुर्थी तिथि शुरू होते ही सुबह 6.46 बजे भद्रा समाप्त हो जाएगी। इसलिए करवा चौथ के व्रत और त्योहार पर भद्रा उपस्थित ही नहीं होगी और न ही इस दिन भद्रा का कोई प्रभाव होगा। इसलिए करवा चौथ पर भद्राको लेकर कोई संशय नहीं है। भद्रा का विचार प्रमुख रुप से होलिका दहन और रक्षाबंधन पर किया जाता है।

अखंड सुहाग के लिए सुहागिन महिलाएं कार्तिक कृष्ण चतुर्थी रविवार 20 अक्टूबर को करवा चौथ का व्रत करेंगी। पति की लंबी उम्र एवं उन्नत गृहस्थ जीवन के लिए करवा चौथ का व्रत रोहिणी नक्षत्र के अद्भुत संयोग में मनाया जाएगा। इस दिन चतुर्थी माता (करवा माता) और गणेश जी की पूजा की जाती है। सुहागिन स्त्रियां को करवा चौथ का व्रत करने से अखंड सौभाग्य व पति को अक्षुण का आशीर्वाद प्राप्त होता है। उनका गृहस्थ जीवन सुखमय व्यतीत होता है। 

सुहागन महिलाऐं यह व्रत व उपवास अपने पति के प्रति समर्पित होकर उनके उत्तम स्वास्थ्य, दीर्घायु तथा जन्म-जन्मांतर तक पुन: पति रूप में प्राप्त करने हेतु मंगल कामना करती हैं। प्रेम, त्याग व विश्वास के महापर्व में मिट्टी के करवे से रविवार को रात्रि बेला में चंद्रदेव को जल अर्पण कर व्रत पूर्ण करेंगी।

करवा चौथ के दिन को करक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है। करवा या करक मिट्टी के पात्र को कहते हैं जिससे चन्द्रमा को जल अर्पण, जो कि अर्घ कहलाता है, किया जाता है। पूजा के दौरान करवा बहुत महत्वपूर्ण होता है और इसे ब्राह्मण या किसी योग्य महिला को दान में भी दिया जाता है।

क्यों होती है चंद्रमा की पूजा 

चंद्रमा को आयु, सुख और शांति का कारक माना जाता है और इनकी पूजा से वैवाहिक जीवन सुखमय बनता है और पति की आयु भी लंबी होती है। करवा चौथ का व्रत सुहागन महिलाएं अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए करती हैं।इस व्रत में भगवान शिव माता पार्वती, गणेश जी और चंद्रमा का पूजन किया जाता है। इस साल करवा चौथ की चतुर्थी तिथि 20 अक्टूबर 2024 को सुबह 6:46 बजे से शुरू होगी और 21 अक्टूबर 2024 को सुबह 4:16 बजे समाप्त होगी।

करवाचौथ पर चंद्रोदय का समय

करवा चौथ के दिन चंद्रोदय रात में 08 बजकर 07 मिनट पर होगा।

करवा चौथ पर भद्रा का दोष नहीं लगेगा

भद्रा का विचार रक्षाबंधन और होलिका दहन में किया जाता है, इसलिए करवा चौथ पर भद्रा का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। करवा चौथ पर भद्रा प्रातः काल 6 बजकर 46 मिनट तक है तो इसलिए भी इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

ये भी पढ़ें- इस दिन मनाया जाएगा दीपावली का पर्व, ये है शुभ मुहूर्त, जानें- कैसे करें माता लक्ष्मी की पूजा

ताजा समाचार

टर्म इंश्योरेंस और वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य बीमा पर जीएसटी से मिल सकती है छूट
बदायूं : टेंपो और बाइक की भिड़ंत में बुजुर्ग की मौत, युवक घायल
Kanpur में बार एसोसिएशन चुनाव: सीओपी से मतदान, ड्रोन-सीसीटीवी से निगरानी, मतदान केंद्र की सुरक्षा व्यवस्था में मुस्तैद रहेंगे पूर्व फौजी
मुरादाबाद पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 45 लाख रुपये की अफीम के साथ महिला गिरफ्तार...झारखण्ड से लुधियाना जा रही थी
Ghazipur News: गाजीपुर में 10000 रुपए रिश्वत लेते लेखपाल रंगे हाथ गिरफ्तार
कासगंज : किसान यूनियन ने पुलिस के खिलाफ खोला मोर्चा, सीओ और इंस्पेक्टर पर लगाए गंभीर आरोप