मुरादाबाद : कुंदरकी विधानसभा उपचुनाव में प्रत्याशी खर्च कर सकेंगे 40 लाख रुपये

मतगणना के बाद परिणाम की घोषणा के 30 दिन के अंदर प्रत्याशी को वरिष्ठ कोषाधिकारी कार्यालय में जमा करना होगा निर्वाचन व्यय लेखा

मुरादाबाद : कुंदरकी विधानसभा उपचुनाव में प्रत्याशी खर्च कर सकेंगे 40 लाख रुपये

मुरादाबाद, अमृत विचार। कुंदरकी विधानसभा उपचुनाव में प्रत्याशी अधिकतम 40 लाख रुपये खर्च कर सकेंगे। इसका पूरा विवरण व्यय रजिस्टर में दर्ज करना होगा। जिसे समय-समय पर व्यय लेखा प्रेक्षक के समक्ष प्रस्तुत करना होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी अनुज सिंह ने बताया कि चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी के लिए चुनाव खर्च की सीमा 40 लाख रुपये निर्धारित की गई है। चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार को अपना चुनाव व्यय लेखा रखे जाने के लिए व्यय लेखा रजिस्टर नाम निर्देशन पत्र जमा करने की तारीख को रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निग अधिकारी के द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। जिसमें प्रत्याशी को खर्च का लेखा रजिस्टर में बने प्रारूप में रखना होगा। जिसमें नामांकन दाखिल करने की तारीख से लेकर मतगणना समाप्त होने तक समस्त वास्तविक खर्च को प्रत्याशी या उसके चुनाव अभिकर्ता द्वारा चुनाव के संबंध में किए गए हैं उन्हें दर्ज करना होगा। मतगणना के बाद परिणाम की घोषणा के 30 दिन के अंदर अपना चुनाव व्यय लेखा वरिष्ठ कोषाधिकारी कार्यालय में जमा करना होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उम्मीदवार द्वारा अपने चुनाव खर्च के समस्त भुगतान के लिए एक बैंक खाता खोला जाएगा। जिसकी सूचना नामांकन पत्र के साथ प्रस्तुत करनी होगी। निर्वाचन के उद्देश्य से बैंक खाता या तो प्रत्याशी के नाम से या निर्वाचन अभिकर्ता के साथ संयुक्त रूप से खोला जा सकता है। नाम वापसी की तारीख से मतगणना समाप्त होने तक की अवधि में तीन बार अपने निर्वाचन व्यय लेखा की जांच व्यय प्रेक्षक से करानी होगी। रजिस्टर के साथ व्यय किए गए भुगतान से संबंधित बाउचर और रसीदें तिथिवार जमा की जाएगी।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : ईरानी युवती फायजा को इंस्टाग्राम पर मिली भारत छोड़ने की धमकी, SSP से लगाई सुरक्षा की गुहार