कुंदरकी विधानसभा उपचुनाव : आदर्श आचार संहिता लागू, 13 नवंबर को होगा मतदान...2012 से कुंदरकी में अजेय है सपा

स्थानीय स्तर पर 18 अक्टूबर को जारी होगी अधिसूचना, अधिसूचना के साथ ही शुरू हो जाएगा नामांकन

कुंदरकी विधानसभा उपचुनाव : आदर्श आचार संहिता लागू, 13 नवंबर को होगा मतदान...2012 से कुंदरकी में अजेय है सपा

25 अक्टूबर तक होगा नामांकन, 13 नवंबर को मतदान और 23 नवंबर को होगी मतगणना

मुरादाबाद, अमृत विचार। केंद्रीय निर्वाचन आयोग की ओर से प्रदेश में विधान उप चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही जिले की कुंदरकी विधानसभा सीट पर होने वाले उप चुनाव को देखते हुए जिला मजिस्ट्रेट-जिला निर्वाचन अधिकारी अनुज सिंह ने जिले में तत्काल प्रभाव से आदर्श आचार संहिता लागू कर दी है। स्थानीय स्तर पर 18 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी।

जिला मजिस्ट्रेट-जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले की कुंदरकी विधानसभा क्षेत्र के उप चुनाव के लिए अधिसूचना 18 अक्टूबर को जारी होगी। 25 अक्टूबर नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख है। नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी। जबकि नाम वापसी 30 अक्टूबर को कराई जाएगी। 13 नवंबर को मतदान और 23 नवंबर को मतगणना होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि तारीखों की घोषणा के साथ ही जिले में आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है। इसका उल्लंघन दंडनीय होगा।

कुंदरकी विधायक के संभल से सांसद निर्वाचित होने से खाली हुई थी सीट
कुंदरकी विधानसभा क्षेत्र समाजवादी पार्टी का मजबूत गढ़ है। वर्ष 2012 से यहां सपा अजेय है। 2022 में यहां से समाजवादी पार्टी के टिकट पर जियाउर रहमान बर्क ने जीत दर्ज कर की थी। लेकिन, उनके दादा संभल से सांसद रहे शफीकुर्रहमान बर्क के निधन के बाद सपा ने 2024 के लोकसभा चुनाव में संभल लोकसभा सीट से कुंदरकी के विधायक जियाउर रहमान बर्क को टिकट दिया था। लोकसभा चुनाव में उनकी जीत के बाद यह सीट खाली हुई है। 2022 के विधानसभा चुनाव में कुंदरकी से सपा प्रत्याशी जियाउर रहमान बर्क को 1,25,792 वोट मिले थे। जो 46.28 प्रतिशत था। जबकि भाजपा के प्रत्याशी कमल कुमार को 82,630 वोट मिले थे। जो 30.4 प्रतिशत रहा। बसपा यहां तीसरे नंबर पर थी। बसपा प्रत्याशी मो. रिजवान को 42,742 वोट मिले थे। जो कुल मतों का 15.73 प्रतिशत रहा।

कुंदरकी विस उपचुनाव के लिए जिला मुख्यालय पर होगा नामांकन
कुंदरकी विधानसभा उप चुनाव के लिए जिला मुख्यालय पर नामांकन होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने उप चुनाव के लिए अपर नगर मजिस्ट्रेट प्रथम संतदास पंवार को रिटर्निंग अधिकारी बनाया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 18 अक्टूबर को नामांकन के दिन से ही स्थानीय स्तर पर अधिसूचना प्रभावी होगी।

2012 से कुंदरकी में अजेय है सपा
कुंदरकी विधानसभा के चुनाव में 2012 से सपा अजेय है। 2012 व 2017 में यहां से सपा के मोहम्मद रिजवान ने जीत दर्ज की। तो 2022 में सपा के जियाउर रहमान बर्क ने यहां से जीत दर्ज कर सपा की साइकिल को विधानसभा में पहुंचा दिया।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : देवरानी ने प्रेमी से कराई थी जेठानी की हत्या, जानिए पूरा मामला