पीलीभीत: भ्रष्टाचार की मार; महिला कंसल्टिंग इंजीनियर ने एस्टीमेट में खेल कर किया गबन, कारण बताओ नोटिस जारी

पीलीभीत: भ्रष्टाचार की मार; महिला कंसल्टिंग इंजीनियर ने एस्टीमेट में खेल कर किया गबन, कारण बताओ नोटिस जारी

पीलीभीत, अमृत विचार। महिला कंसल्टिंग इंजीनियर ने नियम विरुद्ध तरीके से कार्यक्षेत्र से बाहर की एक अन्य ग्राम पंचायत के एस्टीमेट में खेल कर दिया। इतना ही नहीं अन्य कंसल्टिंग इंजीनियर द्वारा बनाए गए एस्टीमेट को बदलकर अधिक धनराशि का एस्टीमेट बनाकर एक लाख रुपये से अधिक धनराशि का दुरुपयोग कर गई। मामले का खुलासा होने पर जिला पंचायत राज अधिकारी ने संबंधित कंसल्टिंग इंजीनियर को कारण बताओ नोटिस करते हुए तीन दिन भीतर स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिए हैं।
               
मामला विकास खंड मरौरी का है। ग्राम पंचायत मैदना में वित्त आयोग की धनराशि से  सीसी रोड/नाली निर्माण के दो कार्य के लिए कंसल्टिंग इंजीनियर हिमांशी राज से एस्टीमेट बनवाया गया था। कार्य पूरा होने के बाद कंसल्टिंग इंजीनियर हिमांशी राज द्वारा कार्य का मापांकन करने के बाद एमबी भी की गई। 

इसके बाद कंसल्टिंग इंजीनियर शैली गंगवार ने ग्राम पंचायत के जिम्मेदारों से साठगांठ कर हिमांशी के बनाए एस्टीमेट की जगह नियम विरुद्ध तरीके से कार्यक्षेत्र से बाहर जाकर अधिक धनराशि के अपने द्वारा अलग एस्टीमेट बना दिया। उसे ही शामिल कराकर  मनमाने तरीके से शासकीय धनराशि का दुरुपयोग कराने के लिए एमबी कर दी। 

जबकि नियमानुसार वह दूसरी ग्राम पंचायत में एस्टीमेट बना ही नहीं सकती थी, न ही उसका इस्तेमाल किया जा सकता था। आरोप है कि इसके बाद 1.18 लाख का अधिक भुगतान भी ले लिया गया। ग्राम पंचायत के सचिव राकेश कुमार शर्मा ने जानकारी होने पर जिला पंचायत राज अधिकारी को अवगत कराया। 

इस पर जिला पंचायत राज अधिकारी सतीश कुमार से कंसल्टिंग इंजीनियर शैली गंगवार को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। जारी नोटिस में तीन दिन के भीतर संतोषजनक जवाब न देने पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: कोलकता के डॉक्टरों के समर्थन में अनशन पर बैठा आईएमए, उठाई 10 सूत्रीय मांग