लखनऊ: शपथ ग्रहण समारोह में 15 से 25 बेड के अस्पतालों को जिला अस्पताल बनाने की उठी मांग

प्रो. जमाल अख्तर बोले- चिकित्सक अपनी-अपनी पद्धति से ही करें इलाज

लखनऊ: शपथ ग्रहण समारोह में 15 से 25 बेड के अस्पतालों को जिला अस्पताल बनाने की उठी मांग

लखनऊ, अमृत विचार। चिकित्सकों को चाहिए कि अपनी-अपनी चिकित्सा पद्धतियों के दायरे में रहकर मरीजों का इलाज करें। हमारी पद्धतियों की विशिष्टता और गरिमा तभी बरकरार रह पाएगी जब चिकित्सक अपने क्षेत्र में निष्ठा और समर्पण के साथ कार्य करेंगे। यह कहना है यूनानी विभाग के निदेशक प्रो. जमाल अख्तर का। वह सोमवार को राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय एवं चिकित्सालय में आयोजित प्रांतीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी चिकित्सा सेवा संघ की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी के शपथ ग्रहण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे।

प्रो. जमाल अख्तर ने कहा कि पदाधिकारियों को बधाई देते हुए कहा, "चिकित्सीय समुदाय की कई लंबित समस्याओं को हल करना अब संघ की प्राथमिक जिम्मेदारी होगी। मुझे उम्मीद है कि नवनिर्वाचित टीम चिकित्सकों के अधिकारों की रक्षा करते हुए उनकी समस्याओं को प्रभावी ढंग से उठाएगी।

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ की गई। इस अवसर पर आयुर्वेद एवं यूनानी चिकित्सा क्षेत्र के कई वरिष्ठ अधिकारी, चिकित्सक और संघ के प्रतिनिधि मौजूद रहे। इस अवसर पर प्रांतीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी चिकित्सा सेवा संघ के महासचिव डॉ. जितेंद्र कुमार कहा कि शपथ ग्रहण समारोह के दौरान प्रदेश में लोगों को बेहतर इलाज मिले इसके लिए 15 और 25 बेड के आयुर्वेदिक अस्पतालों को जिला अस्पताल बनाये जाने की मांग की गई है। जिस पर उपनिदेशक प्रो. नारायण दास, आयर्वेद सेवायें, उत्तर प्रदेश की तरफ से आश्वासन मिला है। उन्होंने बताया कि यूनानी विभाग के निदेशक प्रो. जमाल अख्तर, आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक प्रो. नारायण दास और  प्रधानाचार्य प्रो. माखनलाल ने नवनिर्वाचित कार्यकारिणी के सदस्यों को शपथ दिलाई। इस अवसर पर राजकीय आयुर्वेद कॉलेज के चिकित्साधिकारी डॉ.धर्मेंद्र कुमार को संघ का सदस्य मनोनित किया गया है।

आयुर्वेद के बढ़ते महत्व की दी जानकारी

कार्यक्रम में राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रो. माखनलाल ने कहा, "आज के दौर में न केवल चिकित्सक बल्कि आम जनता भी आयुर्वेद की ओर आकर्षित हो रही है। आधुनिक चिकित्सा के साथ-साथ अब लोग प्राकृतिक और आयुर्वेदिक उपचार के विकल्प भी तलाश रहे हैं। ऐसे में सभी आयुर्वेदिक चिकित्सकों की यह जिम्मेदारी है कि वे अपनी विशेषज्ञता के साथ सेवा दें और रोगियों का सही मार्गदर्शन प्रदान करें।"

समारोह में उपस्थित चिकित्सकों ने संघ के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की और चिकित्सा सेवा को सुदृढ़ बनाने में हरसंभव योगदान का आश्वासन दिया। सभी ने एकमत से कहा कि संघ के अगुवाई में चिकित्सकों के हितों की रक्षा के साथ-साथ चिकित्सा सेवा की गुणवत्ता बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा।

आयुर्वेद और यूनानी चिकित्सा के विकास की नई उम्मीद

यह आयोजन न केवल शपथ ग्रहण का समारोह था, बल्कि आयुर्वेद और यूनानी चिकित्सक समुदाय के बीच आपसी सहयोग को बढ़ावा देने का महत्वपूर्ण मंच भी साबित हुआ। कार्यक्रम के दौरान नई कार्यकारिणी ने चिकित्सा क्षेत्र में सुधार और विस्तार के लिए समर्पित प्रयासों का आश्वासन दिया। इस समारोह ने आयुर्वेद और यूनानी चिकित्सा के क्षेत्र में नई ऊर्जा का संचार किया और इन प्राचीन पद्धतियों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने की उम्मीदें जगाईं।

शपथ ग्रहण समारोह में नवनिर्वाचित पदाधिकारियों ने लिया शपथ

प्रान्तीय अध्यक्ष 
डॉ. धर्मेन्द्र सिंह

प्रान्तीय महासचिव 
डॉ. जितेन्द्र कुमार 

उपाध्यक्ष
डॉ. दिनेश कुमार वर्मा (आयुर्वेद), डॉ. राघवेन्द्र कुमार सिंह (यूनानी)
डॉ. मीनाक्षी आर्या (महिला)

उपमहासचिव
डॉ. रणधीर यादव (आयुर्वेद)
डॉ. हीरा लाल (यूनानी)
डॉ. समीक्षा बरनवाल (महिला)

संगठन सचिव-
डॉ. सौरभ बादव

आय- व्यय निरीक्षक
डॉ. अच्छेलाल

कोषाध्यक्ष
डॉ. उदयभान यादव

कार्यालय सचिव 
डॉ. नीरज सीनी

मीडिया प्रभारी एवं वैज्ञानिक
संगोष्ठी संयोजक
डॉ. गिरजेश्वर उपाध्याय
डॉ.जया गुप्ता

मंडलीय सचिव

लखनऊ मंडल के डॉ. धर्मवीर गिहार, कानपुर मंडल के डॉ. राजकुमार, बरेली मंडल के डॉ. विवेक कुमार मिश्र, मुरादाबाद मंडल के डॉ. तेजपाल सिंह, मेरठ मंडल डा. अतुल कुमार, सहारनपुर मंडल के डॉ. नितिन शर्मा, अलीगढ मंडल के डॉ. नवीन कुमार, गोरखपुर मंडल के डॉ.  सृजन राय, विंध्याचल मंडल के डॉ.  प्रवीण मिश्र, आजमगढ़ मंडल के डॉ. तीर्थ राज, देवीपाटन मंडल के डॉ.  पुनीत चौधरी, अयोध्या मंडल के डॉ.  शरद कुमार, झांसी मंडल के डॉ.  सतेंद्र पटेल, बस्ती मंडल के डॉ.  बाल कृष्ण यादव, चित्रकूट मंडल के डॉ.  जनक, वाराणसी मंडल के डॉ.  अनिल कुमार सिंह, आगरा मंडल के डॉ. रविन्द्र सिंह

विशेष आमंत्रित सदस्य

डॉ.  संजना भारती 
डॉ.  फरीद अहमद
डॉ. सुरेन्द्र बहादुर सिंह 
डॉ.  बृजेश कुमार चौधरी
डॉ.  धीरेन्द्र कुमार धीमान

मनोनीत सदस्य

डॉ.  सुनील देशवाल 
डॉ.  धर्मेन्द्र
डॉ.  मनीष जायसवाल
डॉ.  मनीष सिंह
डॉ.  अरूण कुमार सिंह

यह भी पढ़ें: जन-जन की आवाज सरकार तक पहुंचाता है अमृत विचार : ब्रजेश पाठक

ताजा समाचार