हल्द्वानी: खनन से इस छमाही रिकॉर्ड आमदनी, 456.63 करोड़ की हुई आय

हल्द्वानी: खनन से इस छमाही रिकॉर्ड आमदनी, 456.63 करोड़ की हुई आय

हल्द्वानी, अमृत विचार। राज्य सरकार अवैध खनन व उपखनिज चोरी में अंकुश लगाने में काफी हद तक कामयाब रही है। खनन से इस वित्तीय वर्ष की छमाही में सरकार को 456.63 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है, जो पिछले वर्ष की अपेक्षा 78 प्रतिशत अधिक है। आय के पिछले रिकॉर्ड टूट गए हैं। 

भूतत्व एवं खनिकर्म के निदेशक राजपाल लेघा ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में अप्रैल से सितंबर माह तक खनन से 202.89 करोड़, वर्ष 2023-24 में 255.98 करोड़ और इस वित्तीय वर्ष 2024-25 में 456.63 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ है। जो पिछले वर्ष की अपेक्षा 200.65 करोड़ अधिक है। लगभग 78 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की ओर से उपखनिज परिहार नियमावली में सरलीकरण, ई-निविदा सह ई-नीलामी के जरिए नए खनिज लॉटों का चिन्हिकरण कर ई-निविदा से आवंटित की गईं।

इसके अलावा निदेशालय स्तर से गठित प्रवर्तन दलों ने अवैध खनन एवं उपखनिज भंडारण व अभिवहन की प्रभावी निगरानी की गई। ई-रवन्ना पोर्टल की निगरानी के साथ ही समय-समय पर अपग्रेड किया गया। निदेशक लेघा ने बताया कि चार जिलों में देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर और नैनीताल में निजी कंपनी की ओर से चेकिंग की जा रही है। खनन को पारदर्शी बनाने के लिए राजस्व वृद्धि के लिए माइनिंग डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन एंड सर्विलांस सिस्टम (एमडीटीएसएस) के लिए 45 चेकिंग गेट बनाने पर भी सहमति दी गई है।

इसके अलावा रवन्ना प्रपत्रों को डिजिटल बनाने की प्रक्रिया भी गतिमान है। उन्होंने दावा किया कि वर्तमान में स्टोन क्रशर्स एवं स्क्रीनिंग प्लांटस से कच्चे माल की आपूर्ति होने की वजह से इस वर्ष ग्रिट, डस्ट, रेता, बजरी 70 रुपये प्रति क्विटंल की दर से बेचा जा रहा है, जबकि पिछले वर्ष ये 140 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बेचा जा रहा था। इससे आमजन को भी फायदा मिल रहा है। इस वर्ष राज्य सरकार की ओर से खनन प्राप्ति का जो भी लक्ष्य निर्धारित किया गया है, उसको शत-प्रतिशत पूरा किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - हल्द्वानी: एसटीएच में पहुंच रहे स्क्रब टाइफस के मरीज

ताजा समाचार

Kundarki Assembly By Elections : पहले दिन तीन कांग्रेस नेताओं ने खरीदे पर्चे, 2022 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ चुकी दरक्शा खान भी शामिल 
Jharkhand Assembly Elections 2024: आजसू को बड़ा झटका, पूर्व मंत्री उमाकांत रजक ने पार्टी के सभी पदों से दिया इस्तीफा 
महाराष्ट्र: एकनाथ शिंदे का दावा- हरियाणा की तरह महाराष्ट्र चुनाव भी जीतेंगे सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन
उन्नाव में साइबर ठगों के हौसले बुलंद: रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर तीन लोगों से ठगे 8-8 लाख
PAK vs ENG : पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 152 रन से हराया, स्पिनर नोमान अली-साजिद खान ने लिए सभी 20 विकेट
Bareilly News | बरेली में Nihal Singh Murder में SSP Anurag Arya ने4 आरोपियों पर रखा 10-10 हजार ईनाम