शाहजहांपुर: वनकर्मियों की लापरवाही: सिहुरा जंगल में अवैध कटान; चार पेड़ों पर चली आरी, माफिया उठा ले गए लकड़ी

शाहजहांपुर: वनकर्मियों की लापरवाही: सिहुरा जंगल में अवैध कटान; चार पेड़ों पर चली आरी, माफिया उठा ले गए लकड़ी

खुटार, अमृत विचार। चार दिन पहले सिहुरा जंगल में वन चौकी से ढाई किमी दूर अवैध कटान हो गया। इसमें कोरों के चार पेड़ काटे जाने का मामला सामने आया है। माफिया पेड़ों पर आरी चलाने के बाद रातों रात वाहन से लकड़ी उठा ले गए। डीएफओ से शिकायत के बाद सोमवार को एसडीओ डॉक्टर सुशील कुमार टीम के साथ मौके पर पहुंचे। जहां कोरों के चार पेड़ काटे जाने की हकीकत सामने आई। 

एसडीओ ने मौके पर साक्ष्य मिटाने में जुटे वाचरों को पकड़ लिया और पूछताछ की। दो स्थानों पर हुए अवैध कटान की जांच करने के साथ ही फीता से पेड़ की जड़ की लंबाई, गोलाई और ऊंचाई की नाप ली गई। जांच के बाद पहुंचे हल्का वनकर्मी संतोष गौड़ से सवालात किए और पेड़ कटान पर कड़ी नाराजगी जताई है। एसडीओ ने उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट भेजने की बात कही है। 

सिहुरा जंगल में 11 अक्टूबर को वन चौकी से कुछ दूर पर माफियाओं ने श्रमिकों को साथ ले जाकर रातों रात बेशकीमती कोरों के चार पेड़ काट डाले थे। उसी रात को माफिया वाहन में लादकर लकड़ी को लेकर चले गए थे। वहीं सिहुरा वन चौकी पर रहने वाले वनकर्मियों को कटान की भनक तक नहीं लग पाई। लोगों ने इसकी सूचना खुटार वन विभाग के अधिकारियों को दी। इसके बावजूद कार्रवाई तो दूर, जांच करने की जरूरत नहीं समझी गई। 

कार्रवाई नहीं करने पर अवैध कटान की शिकायत सीतापुर के डीएफओ अतिरिक्त शाहजहांपुर का कार्यभार संभाल रहे नवीन खंडेलवाल से की, तो मामला संज्ञान में पहुंचा। डीएफओ के आदेश पर सोमवार को एसडीओ डॉक्टर सुशील कुमार सिहुरा वन चौकी के नजदीक बरनई जंगल में हुए अवैध कटान के स्थान पर पहुंचे, जहां पहले से ही वाचर एक अन्य वाचरों के साथ छोड़ी गई लकड़ी (दो बोटा) को हटाने के फिराक में था लेकिन एसडीओ ने मौके पर पकड़ लिया और पूछताछ की। 

वाचर ने बताया कि वनकर्मियों ने लकड़ी हटाकर सिहुरा वन चौकी भेजने के लिए कहा था, इसलिए लकड़ी को काट रहे थे। एसडीओ ने तीन पेड़ का अवैध कटान पाया। करीब डेढ़ किमी दूर दूसरे स्थान पर एक पेड़ कटा पाया लेकिन दोनों स्थानों से लकड़ी गायब थी। उन्होंने काटे गए पेड़ की जड़ की लंबाई, चौड़ाई, ऊंचाई फीता से नाप कराई। 

जांच हो जाने के बाद वनकर्मी संतोष गौड़ पहुंच गए, तो अवैध पेड़ कटान से संबंधित पूछताछ की। एसडीओ ने जांच में दो पेड़ 20-25 दिन पुराने और दो पेड़ पांच-चार दिन पहले कटान होने की बात कही है। उन्होंने कहा कि इसकी रिपोर्ट अधिकारियों को भेज दी जाएगी। आदेश के बाद कार्रवाई होगी। चोरी एक काटे गए पेड़ों की कीमत एक से डेढ़ लाख रुपये बताई जा रही है।

मौके पर पहुंचकर जांच की गई है। जांच में कोरों के चार पेड़ों का अवैध कटान पाया गया है। उक्त मामले में केस काटा जाएगा। जिसकी रिपोर्ट कार्रवाई के लिए डीएफओ को भेजी जाएगी। उच्चाधिकारियों के आदेश के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।- डॉक्टर सुशील कुमार, एसडीओ, वन विभाग, शाहजहांपुर

यह भी पढ़ें- पीलीभीत: प्रतिबंध के बावजूद जिले में जलाई गई पराली, किसानों से वसूला गया इतने रुपये का जुर्माना...