2200 से अधिक विद्यालयों की अपडेट नहीं हो रही भर्ती नियमावली, आयोग ने जताई नाराजगी

2200 से अधिक विद्यालयों की अपडेट नहीं हो रही भर्ती नियमावली, आयोग ने जताई नाराजगी

लखनऊ, अमृत विचार: लोक सेवा आयोग ने एलटी ग्रेड (प्रशिक्षित स्नातक और सहायक स्तानक) और प्रवक्ता भर्ती नियमावली अपडेट नहीं होने पर नाराजगी प्रगट किया है। 2200 राजकीय विद्यालयों में भर्ती को लेकर नियमावली अपडेट नहीं की गई है। माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से भेजी गई नियमावली में कई बिंदूओं पर असंगत दोष को देखते हुए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने नाराजगी प्रगट करते हुए इसे वापस भेज दिया है। इसका मतलब है कि शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने वर्ष 2018 में 10,768 एलटी ग्रेड प्रवक्ताओं की भर्ती की थी लेकिन इसमें अर्हता को लेकर मामला विवादित हो गया था। उसके बाद 22 दिसंबर 2022 में प्रवक्ता करीब 1473 पदों पर चयन प्रक्रिया शुरू हुई थी। इसमें भी अर्हता को लेकर विवाद सामने आ गया था। जिसके बाद माध्यमिक शिक्षा विभाग ने अर्हता को लेकर संशोधन प्रक्रिया आरंभ की थी। एनसीईआरटी की गाईड लाइन को लागू करने के लिए बैठक किया गया लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला। इसके बाद उच्चस्तरीय अंतर विभागीय कमेटी का गठन किया गया जिसमें माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा विभाग को मिलाकर लोक सेवा आयोग के अधिकारियों को भी शामिल किया गया। इस वर्ष जून माह में नियमावली अनुमोदन के लिए लोक सेवा आयोग को भेजा गया लेकिन आयोग ने इसे अस्वीकार कर दिया है।

यह भी पढ़ेः यूपी के नीर, सिद्धांत और हर्षित ने किया दमदार प्रदर्शन

ताजा समाचार

BREAKING कानपुर में चकेरी एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की मिली धमकी: ई-मेल के माध्यम से आया संदेश
अयोध्या: अब विद्युत उपभोक्ताओं का हथियार बनेगा 1912 का ओटीपी
Threat: लॉरेंस का अगला टारगेट राहुल गांधी और ओवैसी! Facebook पर दी जान से मारने की धमकी
ओडिशा: ‘दाना’ की चेतावनी ने गंजम वासियों के जहन में चक्रवात ‘फैलिन’ की खौफ़नाक यादें कीं ताजा  
कुंदरकी विधानसभा उप चुनाव : बसपा प्रत्याशी रफतउल्ला ने कराया नामांकन, भाजपा-सपा ने अभी तक घोषित नहीं किए कैंडिडेट
Kanpur: भाजपा ने मुस्लिम मतों के लिए छेड़ा अभियान, सीसामऊ सीट प्रभारी एमएलसी मानवेंद्र सिंह ने आवास में बनाया मिनी वार रूम