Kanpur में स्मार्ट मीटर लगाने का अभियान लटका, ये वजह आई सामने...

पिछले माह से शहर में शुरू होना था स्मार्ट मीटर अभियान

Kanpur में स्मार्ट मीटर लगाने का अभियान लटका, ये वजह आई सामने...

कानपुर, अमृत विचार। शहर में बिजली चोरी पर लगाम लगाने और आपूर्ति की गुणवत्ता बढ़ाने के उद्देश्य से केस्को को सितंबर माह से स्मार्ट मीटर लगाने का अभियान शुरू करना था, लेकिन जिस कंपनी को यह काम सौंपा गया उसके सत्यापन कार्य में कमियां मिलने पर अभियान लटक गया है। अब कंपनी को 15 नवंबर तक उपभोक्ताओं के घर-घर जाकर सत्यापन कर सूची बनाने के लिए कहा गया है। 

केस्को के शहर में अभी 1 लाख 52 हजार स्मार्ट मीटर लगे हैं, जबकि उपभोक्ताओं की संख्या साढ़े सात लाख से अधिक है। इसे देखते हुए केस्को ने सभी उपभोक्ताओं के आवासों व दुकानों पर स्मार्ट मीटर लगाने का निर्णय लिया है। इसके लिए गुरुग्राम की जीनस कंपनी को प्रथम चरण में 92 हजार उपभोक्ताओं का घर-घर जाकर सूचीबद्ध बिंदुओं पर सत्यापन करना था, लेकिन कंपनी ने पूरे बिंदुओं पर सत्यापन का काम नहीं किया और स्मार्ट मीटर लगाने की तारीख तय कर ली थी। 

केस्को अधिकारियों को जब इसका पता चला तो उन्होंने अभियान को टाल दिया। कंपनी से साफ कह दिया कि सभी 70 पैरामीटर पर सत्यापन के बाद ही स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। अब कंपनी को 15 नवंबर तक उपभोक्ताओं का सत्यापन करके सूची बनाने के लिए कहा गया है। कंपनी को सत्यापन के लिए उपभोक्ताओं के घर तक सप्लाई होने वाली बिजली के लिए सबस्टेशन, फीडर, ट्रांसफार्मर और पोल का विवरण गूगल मैप के साथ दर्ज करना होगा। यह काम पूरा होने के बाद ही स्मार्ट मीटर उपभोक्ता के घर में कंपनी द्वारा लगाया जाएगा।

ट्रांसफार्मरों के पास लगाए जा रहे मीटर बॉक्स 

केस्को मीडिया प्रभारी श्रीकांत रंगीला ने बताया कि अभी तीन फेज के 500 मीटरों की सप्लाई हुई है। इस माह के अंत तक कंपनी द्वारा एक से पांच किलोवाट के 10 हजार मीटरों की सप्लाई होनी है। वर्तमान में ट्रांसफार्मर के पास मीटर बॉक्स लगाए जा रहे हैं। इससे संबंधित मीटरों की गुणवत्ता परखी जा रही है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: परेड रामलीला में ड्रोन शो; आसमान में दिखे भगवान श्री राम, देखकर लोग हुए मंत्रमुग्ध, रंग बिरंगी आतिशबाजी ने भी मोहा मन