महाकुंभ 2025 बनाएगा World Record, ग्रीन एनर्जी और स्वच्छता समेत चार विश्व कीर्तिमान बनाने की तौयारी

भव्य और दिव्य महाकुंभ पूरी दुनिया के लिए बनेगा मिसाल

महाकुंभ 2025 बनाएगा World Record, ग्रीन एनर्जी और स्वच्छता समेत चार विश्व कीर्तिमान बनाने की तौयारी

लखनऊ, अमृत विचार। महाकुंभ-2025 को भव्य और दिव्य बनाने के साथ ही राज्य सरकार दुनिया के सामने मिसाल के रूप में भी प्रस्तुत करने जा रही है। इसबार ग्रीन एनर्जी और क्लीन एनवायर्नमेंट समेत चार विश्व कीर्तिमान बनाने की तैयारी है। सरकार ने इसके लिए बजट भी आवंटित किया है।

इस बार कुंभ 2019 की तर्ज पर कई बड़े विश्व कीर्तिमान भी स्थापित करने की तैयारी है। तब इन गतिविधियों पर राज्य सरकार ने 3.5 करोड़ रुपये खर्च किए थे, जबकि इसबार 5 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। इसमें गतिविधियों के प्रबंधन पर सवा दो करोड़ जबकि अन्य विकास कार्यों पर 1.62 करोड़ रुपये का खर्च किया जाएगा। साथ ही विभिन्न कीर्तिमानों के लिए आयोजित होने वाली गतिविधियों में 1.25 करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च की जाएगी।

सामुदायिक भागीदारी की भावना को प्रोत्साहन
कुंभ 2019 में सरकार द्वारा सर्वाधिक हैण्डप्रिंट प्रिंटिंग का कीर्तिमान स्थापित किया गया था। उस दौरान 8 घंटे में 60 फीट के कैनवास पर 7,664 लोगों के द्वारा हस्ताक्षर पेंटिंग में योगदान दिया गया था। यह रिकॉर्ड एक सामुदायिक भागीदारी गतिविधि थी, जिसमें दुनिया भर के लोगों ने भाग लिया। इस गतिविधि ने दक्षिण कोरिया द्वारा बनाए गए 4675 हस्ताक्षरों के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ा। महाकुंभ 2025 में योगी सरकार ने इस गतिविधि में 10 हजार लोगों को सम्मिलित कर नया रिकॉर्ड स्थापित करने की योजना बनाई है।

ग्रीन एनर्जी और क्लीन एनवायर्नमेंट को मिलेगा बढ़ावा
कुंभ 2019 में योगी सरकार की ओर से मेला क्षेत्र में 28 फरवरी 2019 को सबसे बड़ी बस परेड का आयोजन किया गया था। 503 बसों के बेड़े ने शानदार परेड निकाली थी। इसने अबुधाबी द्वारा बनाए गए 390 बसों के पिछले रिकॉर्ड को ध्वस्त किया था। महाकुंभ 2025 में ग्रीन एनर्जी और हेल्दी इनवायर्नमेंट के प्रति जागरूकता संदेश देने के लिए एक हजार इलेक्ट्रिक रिक्शा (ई-रिक्शा) की परेड़ निकालने की योजना है।

स्वच्छता में नया कीर्तिमान की तैयारी
कुंभ 2019 में घाटों और मेला क्षेत्र की एक साथ 10180 लोगों ने कई स्थानों पर सफाई अभियान चलाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। महाकुंभ 2025 में इस रिकॉर्ड को भी तोड़ने की योजना पर कार्य किया जा रहा है। इस बार 15 हजार लोग एक साथ मेला क्षेत्र के विभिन्न स्थानों और घाटों पर सफाई अभियान चलाएंगे। 300 लोग एक साथ नदी में उतरेंगे और सफाई अभियान को अंजाम देंगे।

यह भी पढ़ेः कहीं आपने तो नहीं बनवाएं फर्जी कागज! 130 स्कूलों में होगी छात्रवृत्ति वितरण की जांच