विवादित समुद्र में चीन की 'खतरनाक' कार्रवाइयों से अमेरिका चिंतित, आसियान से बोले एंटनी ब्लिंकन

विवादित समुद्र में चीन की 'खतरनाक' कार्रवाइयों से अमेरिका चिंतित, आसियान से बोले एंटनी ब्लिंकन

विएंतियान (लाओस)। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के नेताओं से कहा कि अमेरिका विवादित दक्षिण चीन सागर में बीजिंग की 'बढ़ती खतरनाक और गैरकानूनी' गतिविधियों को लेकर चिंतित है। ब्लिंकन ने आसियान की वार्षिक शिखर बैठक के दौरान संकल्प व्यक्त किया कि अमेरिका महत्वपूर्ण समुद्री व्यापार मार्ग में नौवहन की स्वतंत्रता को बनाए रखना जारी रखेगा। दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के 10 सदस्य देशों के नेताओं की ब्लिंकन के साथ बैठक, चीन और आसियान सदस्यों फिलीपीन और वियतनाम के बीच समुद्र में हिंसक टकरावों की एक शृंखला के बाद हुई है, जिससे यह चिंता बढ़ गई है कि जलमार्गों में चीन की बढ़ती आक्रामक कार्रवाइयां पूर्ण पैमाने पर संघर्ष में बदल सकती हैं।

 चीन लगभग पूरे समुद्र पर अपना दावा करता है, जबकि आसियान के सदस्य वियतनाम, फिलीपीन, मलेशिया और ब्रुनेई के साथ-साथ ताइवान के भी इसे लेकर अपने-अपने दावे हैं। वैश्विक व्यापार का लगभग एक तिहाई हिस्सा समुद्र से होकर गुजरता है, जो मछलियों, गैस और तेल से भी समृद्ध है। बीजिंग ने हेग स्थित संयुक्त राष्ट्र से संबद्ध अदालत के 2016 के उस अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता फैसले को मंजूर करने से इनकार कर दिया है, जिसके तहत अदालत ने चीन के व्यापक दावों को अमान्य कर दिया था। इतना ही नहीं, बल्कि चीन ने अपने नियंत्रण वाले द्वीपों पर निर्माण कार्य और सैन्यीकरण कर दिया है। 

राष्ट्रपति जो बाइडेन की तरफ से सम्मेलन में भाग ले रहे ब्लिंकन ने अमेरिका-आसियान शिखर सम्मेलन में अपने शुरुआती संबोधन में कहा, “हम दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती खतरनाक और गैर-कानूनी गतिविधियों को लेकर बहुत चिंतित हैं, जिनकी वजह से लोग घायल हुए हैं, आसियान देशों के जहाजों को नुकसान पहुंचा है और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान से जुड़ी प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन हुआ है। उन्होंने कहा, अमेरिका हिंद-प्रशांत क्षेत्र में नौवहन की स्वतंत्रता तथा उड़ान की स्वतंत्रता का समर्थन करना जारी रखेगा। दक्षिण चीन सागर पर अमेरिका का कोई दावा नहीं है, लेकिन उसने चीन के दावों को चुनौती देने के लिए इस क्षेत्र में गश्त के वास्ते नौसेना के जहाज और लड़ाकू विमान तैनात कर दिए हैं। 

ये भी पढे़ं : Israel Attack : इजराइल के हवाई हमलों में 22 लोगों की मौत, बच निकला हिज्बुल्लाह लीडर वफीक सफा

 

ताजा समाचार

पीलीभीत: झूले की अनुमति न मिलने पर आयोजन समिति ने बंद किया मेला, राज्यमंत्री ने पहुंचकर कराया समाधान
लखीमपुर खीरी: डीएम का आदेश बेअसर, चिल्ड्रन एकेडमी में हुई पीटीएम, अभिभावकों में नाराजगी
Doctors की लापरवाही पर हाईकोर्ट का कड़ा निर्देश, कहा- पॉक्सो मामलों में आयु निर्धारण के लिए तर्कसंगत रिपोर्ट तैयार करें चिकित्सक
Ghaziabad News: गाजियाबाद में यति नरसिंहानंद का करीबी गिरफ्तार, जानें मामला
Etawah: सपा नेता शिवपाल बोले- BJP को सत्ता से हटाने के लिए शुरू करेंगे नई क्रांति, इस बात को लेकर भाजपा पर खूब बरसे...
Air India के विमान की हुई सुरक्षित लैंडिग, करीब एक घंटे से हवा में लगा रहा था चक्कर