बहराइच: केला की फसल कटाने पहुंची उद्यान विभाग की महिला अधिकारी...किसानों ने किया हंगामा, वापस लौटी 

बहराइच: केला की फसल कटाने पहुंची उद्यान विभाग की महिला अधिकारी...किसानों ने किया हंगामा, वापस लौटी 

बहराइच, अमृत विचार। किसान के खेत में लगी केले की तैयार फसल कटाने उद्यान विभाग की एक महिला अधिकारी पहुंच गई, जिसपर किसान ने खेत में लगी फसल काटने से मना कर दिया। मौके पर ग्रामीण की भीड़ जमा हो गई और हंगामा शुरू कर दिया।

जरवलरोड थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत बसाहिया जगत में सचिन पुत्र केदारनाथ ने लीज पर जमीन लेकर जुलाई 23 में 7 बीघा केले की फसल उद्यान विभाग की अधिकारी रश्मी शर्मा की देखरेख में लगाई थी। उद्यान विभाग ने किसान को 2100 केले के पौधे उपलब्ध कराए थे। जिसकी कीमत 32 हजार रुपए थी। किसान की मदद के लिए अधिकारी ने 20 हजार रुपये नकद भी दिए थे। किसान ने 52 हजार रुपए महिला अधिकारी को वापस भी कर दिया।

महिला अधिकारी ने किसान को सब्सिडी दिलाने और भविष्य में अन्य लाभ दिलाने का वादा किया था। किसान ने एक साल कडी मेहनत करके 1 लाख 27 हजार रुपये खर्च कर केले की फसल तैयार की। उद्यान अधिकारी ने किसान से कहा कि केला बेंचकर पैंसा हमारे खाते में लगा दीजिए, हम आपको मजदूरी दे देंगे। यह बात सुनकर किसान हैरान रह गया, उसने अधिकारी से कहा कि साहब हमने लीज पर जमीन लेकर केला लगाया है।

WhatsApp Image 2024-10-10 at 18.31.32_a1d00b17

खेत वालों को पैसा देना है और अपनी पूंजी भी निकालनी है। इतना सुनकर अब गोण्डा में तैनात महिला अधिकारी रश्मी शर्मा भड़क गयी और किसान के खेत में लगी केले की फसल काटने बुधवार को व्यापारी और मजदूर लेकर किसान के खेत बसहिया जगत पहुंच गई। वहां कई ग्रामीण इकट्ठा हो गए और उद्यान अधिकारी का विरोध करना शुरू कर दिया। किसान और उद्यान अधिकारी में बवाल बढता देख किसी ने सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर दोनों में सुलह समझौता करा दिया है। जिसके चलते अधिकारी वापस लौट गईं।

उद्यान अधिकारी पर कार्रवाई हो
भारतीय किसान यूनियन भदौरिया के जिलाध्यक्ष अवधेश सिंह ने कहा कि किसान के खेत में लगी केले की फसल किस हैसियत से कटवाने आयी थी। इनके द्वारा किए जा रहे घोटालों की जांच कर कार्रवाई होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- बहराइच: सामान्य बच्चों की तरह दिव्यागों को दें अधिकार- बृजेश सिंह