तीन माले की बिल्डिंग में बने टायर शोरुम में लगी आग :  डेढ़ करोड़ से ज्यादा का नुकसान

तीन माले की बिल्डिंग में बने टायर शोरुम में लगी आग :  डेढ़ करोड़ से ज्यादा का नुकसान

अमृत विचार, लखनऊ :  बीबीडी थाना अंतर्गत लखनऊ-अयोध्या मार्ग पर इंदिरानहर के पास गुरुवार सुबह करीब सवा छह बजे तीन मंजिला इमारत में बने टायर शोरुम में अचानक से आग लग गई। बिल्डिंग से निकलते धुएं के गुब्बार और आग की लपट को देख स्थानीय लोगों में अफरा-तफरी मच गई। जिसके बाद लोगों ने फौरन पुलिस कंट्रोल रूम पर सूचना देते हुए फायर बिग्रेड को अग्निकांड की जानकारी दी। घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने दमकल कर्मियों की मदद से आसपास के प्रतिष्ठानों और बिल्डिंग को खाली कराया। उसके बाद दमकलकर्मी राहत कार्य में जुट गए। करीब चार घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू  पाया गया। अग्निकांड में करीब डेढ़ करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है। शोरुम में रखे सर्विस सेंटर, टायर और मोटस पार्ट्स जलकर नष्ट हो गए।

लखनऊ अग्निकांड

सीएफओ (मुख्य शमन अधिकारी) मंगेश कुमार के मुताबिक, बीबीडी के लखनऊ-अयोध्या मार्ग पर फ्रेड्स टायर्स और वर्कशॉप में सुबह सवा छह बजे आग लगने की सूचना दमकल विभाग के कंट्रोल रुम पर मिली थी। टायर शोरुम के मालिक वंश अग्रवाल ने बताया कि उनका शोरुम बिल्डिंग के तीसरे तल पर है। इसी तल पर एक जिम भी है। जिम में कसरत करने आए लोगों के माध्यम से उन्हें आग लगने की जानकारी मिली थी। जब वह मौके पर पहुंचे तब तक आग ने विकराल रुप धारण कर लिया था। आग तीसरे तल से दूसरे तल तक पहुंच चुकी थी। हालांकि, स्थानीय लोगों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन नतीजा शून्य रहा। इसके बाद मौजूद भीड़ ने फौरन पुलिस कंट्रोल रूम पर सूचना देते हुए दमकल विभाग को बिल्डिंग में आग लगने की जानकारी दी।

लखनऊ आग आग

घटनास्थल पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने आग बुझाने के लिए बिल्डिंग में लगी कांच को तोड़ा तब आग की लपटें बाहर निकलने लगी। सीएफओ ने बताया कि अग्निकांड में बिल्डिंग के बेसमेंट, ग्राउंड और पहले तल में कोई नुकसान नहीं हुआ है। जबकि बिल्डिंग दूसरे तल पर रखा करीब डेढ़ से ज्यादा का स्टॉक जलकर नष्ट हो गया, वहीं जिम का बाहरी हिस्से में भी नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि इस अग्निकांड में हुए नुकसान का सही आकलन नहीं हो सका है। सीएफओ ने बताया समय रहते दमकल कर्मियों ने पुलिस की मदद से आसपास के प्रतिष्ठानों और बिल्डिंग को खाली कराया। फिर हाइड्रोलिक मशीन और आठ अग्निशमन की गाड़ियों की मदद से फैलती आग पर काबू पाया। प्रथम दृष्या में बिजली के शार्ट सर्किट से अग्निकांड हुआ है।

बिना मानक के चल रहे थे वेयर हाउस

मंगलवार को सैरपुर और बुधवार को मड़ियांव कोतवाली अंतर्गत दो वेयर हाउस में आग लग गई थी। इन दोनों अग्निकांड में करोड़ो रुपये के इलेक्ट्रानिक उपकरण जलकर नष्ट हो गए थे। प्रारभिंक जांच में दमकल विभाग ने बताया कि दोनों ही वेयर हाउस में मानक पूरे नहीं थे। इसके अलावा, अग्निकांड से निपटने के लिए संसाधन नहीं थे। सूत्रों की मानें तो दमकल विभाग ने जांच शुरु कर दी है। जल्द ही वेयर हाउस के संचालकों के खिलाफ नोटिस की कार्रवाई की जाएगी। साथ ही डीएम को भी पत्र भेजा जाएगा।