किसान ने खुलवाया बचत खाता, बैंक ने कर दिया दो लाख का लोन : घर पहुंची बैंक से वसूली नोटिस तब खुला भेद

किसान ने खुलवाया बचत खाता, बैंक ने कर दिया दो लाख का लोन :  घर पहुंची बैंक से वसूली नोटिस तब खुला भेद

 सुलतानपुर , अमृत विचारः किसान बैंक मंे बचत खाता खुलवाया तो बैंक कर्मियों ने आधार के साथ खतौनी भी ले ली। किसान बचत खाते से लेनदेन करता रहा, जब बैंक से लोन वसूली की नोटिस मिली तो जानकारी के लिए बैंक गया। जानकारी मिली कि उसके नाम पर लोन है तो किसान ने शाखा प्रबंधक व पुलिस अधीक्षक को पत्र देकर फर्जीवाड़े की बात कही। कही से न्याय न मिलने पर कोर्ट की शरण ली। कोर्ट के आदेश पर बैंक कर्मियों पर पुलिस ने गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

धम्मौर थाना क्षेत्र के नरही गांव निवासी राम गरीब ने अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के यहां वाद दायर किया। किसान ने बताया कि वह बचत खाता खुलवाने भारतीय स्टेट बैंक शाखा धम्मौर में गया था। खाता खुलवाने के दौरान बैंक कर्मियों ने उससे खतौनी भी ली, बताया कि इससे सरकारी योजना का भी लाभ मिलेगा। कम पढ़ा लिखा होने के चलते उसे जानकारी नहीं थी। खेतौनी भी दे दिया। आरोप है कि बैंक कर्मियों ने उससे अंग्रेजी में लिखे कुछ कागजात पर भी दस्तखत करवा लिया। अगस्त 2023 में किसान को लोन की नोटिस मिली तो वह बैंक गया। जानकारी के दौरान पता चला कि जिस दिन बचत खाता खुलवाया था उसी दिन एक किसान क्रेडिट कार्ड का भी खाता खोला गया था। शाखा प्रबंधक ने बताया कि तुम्हारे नाम पर दो लाख 49 हजार रुपये का लोन है, जमा करा दो नहीं तो कुर्की हो जाएगी।

किसान का आरोप है कि उक्त बैंक कर्मियों ने उसके ऋण खाते से पैसा निकालते रहे जमा भी करते रहे। उसे कोई जानकारी नहीं है, बैंक कर्मियों ने उसके ऋण खाते से एक लाख 40 हजार की एफडी भी की थी। सारी बातें बता किसान ने शाखा प्रबंधक को शिकायती पत्र दिया। कार्यवाही न होने पर पुलिस अधीक्षक से गुहार लगाई। कही से भी न्याय नहीं मिल पाने पर न्यायालय की शरण ली। न्यायालय के आदेश पर धम्मौर पुलिस एसबीआई के शाखा प्रबंधक व लिपिक पर धोखाधड़ी सहित अन्य गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है। इसकी पुष्टि एसएचओ धम्मौर ने की है।