परिषदीय छात्रों का रिजल्ट पोर्टल पर होगा ऑनलाइन, जांची जाएगी शिक्षकों की भी गुणवत्ता

परिषदीय छात्रों का रिजल्ट पोर्टल पर होगा ऑनलाइन, जांची जाएगी शिक्षकों की भी गुणवत्ता

लखनऊ, अमृत विचार। परिषदीय प्राथमिक स्कूलों व उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ रहे सभी छात्रों का परीक्षा परिणाम प्रेरणा पोर्टल पर ऑनलाइन उपलब्ध होगा। विद्या समीक्षा केंद्र के माध्यम से प्रत्येक स्कूल के परिणाम का विश्लेषण भी किया जाएगा। खराब प्रदर्शन वाले स्कूलों के परिणाम में सुधार के लिए सख्त उपाय किए जाएंगे। इससे शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाए जाने के साथ-साथ परीक्षा में भी सुधार होगा।

स्कूली शिक्षा महानिदेशालय की ओर से प्रेरणा पोर्टल पर ऑनलाइन परिणाम अपलोड करने का विकल्प जोड़ दिया गया है। बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित इन स्कूलों में वर्ष भर में दो सत्रीय परीक्षाएं होती हैं। यह परीक्षा अगस्त व फरवरी महीने में ली जाती हैं। अक्टूबर में अर्द्धवार्षिक परीक्षा और मार्च में वार्षिक परीक्षाएं होती हैं। कई बार स्कूलों में विद्यार्थियों के ढंग से परीक्षा परिणाम तक तैयार नहीं किए जाते। ऐसे में अब आनलाइन व्यवस्था होने से किसी भी तरह की गड़बड़ी की आशंका नहीं रहेगी। कुल 1.32 लाख परिषदीय प्राथमिक स्कूल व उच्च प्राथमिक स्कूल हैं। इन विद्यालयों में कुल 1.54 करोड़ विद्यार्थी पढ़ते हैं।

आसान होगा मूल्यांवकन
राज्य स्तर पर स्कूलों की निगरानी व शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार के लिए विद्या समीक्षा केंद्र बनाया गया है। केंद्र की मदद से समय-समय पर विद्यालयों के प्रदर्शन की रिपोर्ट विभिन्न जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजी जाती है। गड़बड़ी पाए जाने पर शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाती है। अब रिजल्ट ऑनलाइन किए जाने से विद्यार्थियों का रिकार्ड हर समय सर्वसुलभ होगा। हर साल का परिणाम उपलब्ध होने से विद्यार्थियों का सतत मूल्यांकन भी आसानी से हो सकेगा।

यह भी पढ़ेः Lucknow Jurassic Park में सस्ता होगा बच्चों का टिकट, अब नहीं लगेंगे 120 रुपए

ताजा समाचार

प्रयागराज: पूर्व विधायक की तेरहवीं में शामिल हुए उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और रामापति राम त्रिपाठी, दी श्रृद्धांजलि 
फतेहपुर में रील बनाने के चक्कर में जान से खिलवाड़ कर रहे युवक: बीच हाईवे में की कसरत, सोशल मीडिया में VIDEO वायरल
बहराइच: ग्राम प्रधान के मकान से लाखों की चोरी, केस दर्ज कर जांच शुरू
Kanpur: मरम्मत से घंटों गुल हो रही बिजली, लोग परेशान, त्योहारों में न पड़े खलल, इसलिए केस्को कर्मी कर रहे मरम्मत
Nepal : धौलागिरी पर्वत से फिसलने के कारण पांच रूसी पर्वतारोहियों की मौत
अयोध्या: बोर्ड परीक्षा को लेकर कॉलेजों से मांगी गई छात्रों की फोटो युक्त नामावली