लखनऊ: Siddhant World School की तानाशाही, फीस जमा न होने पर छोटे-छोटे बच्चों को क्लास से निकाला

लखनऊ: Siddhant World School की तानाशाही, फीस जमा न होने पर छोटे-छोटे बच्चों को क्लास से निकाला

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के चिनहट स्थित सिद्धांत वर्ल्ड स्कूल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा हैं। जहां अभिभावक स्कूल प्रबंधन पर तानाशाही करने का आरोप लगा रहे हैं। फीस जमा न होने पर छोटे-छोटे बच्चों को क्लास से निकाल कर बाहर बैठ दिया गया। 

स्कूल प्रशासन के रवैए से छोटे-छोटे बच्चे रोते, बिलखते नरज आ रहे हैं। इसके साथ ही कई बच्चे अपना चेहरा भी छुपाते नजर आए। आरोप है कि स्कूल प्रबंधन ने फीस न जमा होने पर बच्चों को क्लास के बाहर बैठने की सजा सुना दी। इस सजा से दुखी बच्चों ने अपना मुंह भी छिपाने की कोशिश की है।

वहीं स्कूल प्रिंसिपल का कहना है कि बच्चों की दो-दो, तीन महीने से फीस जमा नहीं है। अभिभावकों को कई बार फीस जमा करने के लिए कहा गया। इसके लिए बकायदा नोटिस भी जारी किया गया है, लेकिन अभिभावक टस से मस नहीं हुए। सभी बच्चों की फीस मिलाकर देखी जाए तो कुल 45 लाख रुपए फीस जमा होनी है। 

प्रिंसिपल ने कहा कि ऐसे में अगर पेरेंट्स फीस नहीं जमा करेंगे तो हम स्टाफ और स्कूल का अदर मैनेजमेंट कैसे देखेंगे। साथ ही पेरेंट्स से फीस जमा करने को कहो तो वो तरह-तरह के बहाने बनाने लगते हैं। आज भी जब बच्चों को बकायदा आराम से दूसरी जगह बैठाया गया तो गुस्साए अभिभावक स्कूल में आकर अभद्र भाषा का इस्तमाल करने लगे। ऐसे में क्या ही किया जा सकता है।

दूसरी ओर अगर अभिभावकों का सुने तो उनका कहना है कि स्कूल प्रबंधन तानाशाही कर रहा है। स्कूल पहुंचे पेरेंट्स की बात मैनेजमेंट सुनने को भी तैयार नहीं है। जिसके बाद नाराज और दुखी पैरेंट्स ने मजबूर होकर सोशल मीडिया का सहारा लेना पड़ा। 

इसी बीच स्कूल टीचर और परिजनों के बीच भी काफी बहस देखने को मिली। जहां स्कूल टीचर कहती हुई नजर आ रही हैं की लाइब्रेरी फुल हो जाने के कारण कुछ बच्चों को रिसेप्शन पर बैठाना पड़ा। परिजनों का कहना है कि यह कहां का नियम हैं कि फीस जमा न करने पर बच्चों को क्लास के बाहर बैठा दिया जाए। अभिभावकों ने कहा कि रिसेप्शन पर बैठाने से दूसरे बच्चों के सामने इनकी क्या इमेज बनेगी।

क्या बोले बीएसए...

बीएसए राम प्रवेश का कहना है कि बीओ को स्कूल प्रबंधन के पास भेजा गया है। साथ ही पूरी घटना का एक विवरण तैयार करने को कहा गया है। उसी के हिसाब से कोई भी कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें:-पाकिस्तान: कराची हवाई अड्डे के बाहर विस्फोट में चीन के दो श्रमिकों की मौत, आठ अन्य घायल