Kanpur: शहर में बंद होंगी झोलाछाप की दुकानें; सीएमओ ने कार्रवाई के लिए बनाया नोडल अधिकारी, चलेगा जोरदार अभियान

Kanpur: शहर में बंद होंगी झोलाछाप की दुकानें; सीएमओ ने कार्रवाई के लिए बनाया नोडल अधिकारी, चलेगा जोरदार अभियान

कानपुर, अमृत विचार। शहर और ग्रामीण क्षेत्र में झोलाछाप जगह-जगह दुकानें खोलकर लोगों की जान से खिलवाड़ करने का काम कर रहे है। केस बिगड़ने पर खुद को फंसने से पहले वह संबंधित मरीजों को अन्य अस्पताल रेफर कर देते हैं। कई बार झोलाछापों की वजह से मरीजों की जान चली जाती है। स्वास्थ्य विभाग ने झोलाछापों के खिलाफ अभियान चलाने का फैसला लिया है।  
 
शासन ने प्रदेश के सभी सीएमओ को झोलाछाप के क्लीनिकों व नर्सिंग होम के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। शहर से लेकर गांव तक जिले में सैकड़ों की संख्या में झोलाछाप क्लीनिक व नर्सिंग होम का संचालन धड़ल्ले से कर रहे हैं। शासन से मिले निर्देश के तहत सीएमओ डॉ.आलोक रंजन ने जिम्मेदार स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की है। 
 
सीएमओ ने नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ.यूबी सिंह को झोलाछाप के खिलाफ सर्वे कराकर कार्यवाही करने को कहा है। नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ.यूबी सिंह ने बताया कि जल्द ही अभियान चलाकर झोलाछापों पर कार्रवाई की जाएगी। 
 
सील अस्पताल बिना अनुमति जाते खुल 
 
शहर में सैकड़ों की संख्या में कल्यानपुर, पुराना शिवली रोड, पनकी, बर्रा, गोविंद नगर, सचेंडी, नौबस्ता, सरसौल, महाराजपुर, घाटमपुर में अवैध नर्सिंग होम्स  संचालन किया जा रहा है। लेकिन अवैध रूप व मानक विहिन संचालित ऐसे अस्पतालों पर जिम्मेदार स्वास्थ्य अधिकारी पूर्ण रूप से लगाम लगाने में नाकाम साबित होते दिख रहे हैं। स्वास्थ्य अधिकारी कार्रवाई करते हैं, लेकिन सील अस्पतालों का संचालन फिर से होने लगता है।