NHM:सीएचओ के मानदेय में हुई बढ़ोतरी, हर महीने PBI के रूप में मिलेंगे 10 हजार

NHM:सीएचओ के मानदेय में हुई बढ़ोतरी, हर महीने PBI के रूप में मिलेंगे 10 हजार

लखनऊ, अमृत विचार। सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (CHO) के वार्षिक मानदेय वृद्धि और एक्सपीरिंयस बोनस को सम्मिलित करते हुये 5 हजार रुपये प्रतिमाह की वृद्धि की गई है। वहीं सीएचओ को हर महीने मिलने वाले कार्य आधारित प्रोत्साहन राशि (PBI) को  10 हजार रुपये निर्धारित कर दिया गया है। इस बात की जानकारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक डॉ. पिंकी जोवल की तरफ से जारी पत्र में दी गई है। इस पत्र में यह भी बताया गया है कि मानदेय वृद्धि पर किसी तरह एरियर देय नहीं होगा।

इससे पहले 3 अक्टूबर को मिशन निदेशक की तरफ से जारी पत्र में हर माह की कार्य आधारित प्रोत्साहन राशि का अप्रूवल समय पर किये जाने के निर्देश जारी किये गये हैं, साथ ही ऑटो अप्रूवल की व्यवस्था भी कर दी गई है। बताया जा रहा है कि यदि समय रहते चिकित्साधिकारी की तरफ से अप्रूवल अथवा रिजेक्शन नहीं किया जाता है, तो 10 कार्य दिवस के बाद कार्य आधारित प्रोत्साहन राशि का ई-कवच पोर्टल पर स्वत: अनुमोदन हो जायेगा। यह आदेश जारी होने के बाद संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ ने मिशन निदेशक को धन्यवाद प्रेषित किया है। साथ ही भ्रष्टाचार को खत्म करने में मिशन निदेशक का यह कदम मील का पत्थर साबित होगा कहा है। 

संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ के महामंत्री योगेश उपाध्याय ने बताया है कि अभी तक सीएचओ को 20 हजार रुपये सैलरी और कार्य आधारित प्रोत्साहन राशि करीब 15 हजार रुपये मिला करती थी, लेकिन अब कार्य आधारित प्रोत्साहन राशि 10 हजार रुपये निर्धारित कर दी गई है। वहीं हर महीने मिलने वाले वेतन में 5 हजार की बढ़ोतरी की गई है। मिशन निदेशक का यह फैसला सीएचओ के लिए काफी लाभदायक है।

यह भी पढ़ें- बिहार विधानसभा चुनाव में NDA के लिए 220 से अधिक सीट जीतने का लक्ष्य- CM नीतीश कुमार