Haryana Elections: हरियाणा की 90 सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू, मनु भाकर ने डाला वोड

Haryana Elections: हरियाणा की 90 सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू,  मनु भाकर ने डाला वोड

चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों के लिये कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। राज्य के दो करोड़ से अधिक पंजीकृत मतदाता आज 1031 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। पूरे राज्य में एक ही चरण में मतदान कराया जा रहा है।

मनु भाकर ने डाला वोड, मतदाताओं से की वोट करने की अपील

ओलंपिक पदक विजेता और भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि यह मेरा पहला मतदान है। मुझे लगता है कि इस देश के युवा होने के नाते, यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपना वोट डालें। आपको जो सबसे अच्छा लगे, उसे वोट देना चाहिए। देश का विकास हमारे हाथ में है, हमें अपना जनप्रतिनिधि चुनना चाहिए। 

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने शुक्रवार को बताया कि 2.04 करोड़ मतदाताओं में से 1.07 करोड़ पुरुष, 95.78 लाख महिलायें और 467 उभयलिंगी मतदाता हैं। पहली बार मतदान करने वाले 18 से 19 वर्ष की आयु के 5.25 लाख युवा मतदाता हैं। 1.49 लाख दिव्यांग मतदाता भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे, जिनमें से 93,545 पुरुष, 55,591 महिलायें और छह उभयलिंगी हैं। उन्होंने बताया कि 85 वर्ष से अधिक आयु के 2.31 लाख मतदाता हैं, जिनमें 89,940 पुरुष और 1.41 लाख महिलायें हैं। इसके अलावा 100 वर्ष से अधिक आयु के 8,821 मतदाता हैं। नौकरी करने वाले मतदाताओं की कुल संख्या 1.09 लाख है।

अग्रवाल ने बताया कि राज्य विधानसभा चुनाव में कुल 1,031 उम्मीदवारों में 930 पुरुष और 101 महिलायें प्रत्याशी शामिल हैं। इन उम्मीदवारों में 464 निर्दलीय उम्मीदवार भी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) शत्रुजीत कपूर ने लोकतंत्र के इस महापर्व में मतदाताओं से निडर होकर मतदान करने और मतदाताओं से अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए घरों से बाहर निकलने की अपील की। 

cats

उन्होंने कहा कि लोगों को लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत बनाने में बढ़ चढ़कर अपना योगदान देना चाहिये। श्री कपूर कहा कि चुनाव के लिये पूरे राज्य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। विधानसभा चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिये 29,462 पुलिस कर्मी, 21,196 होमगार्ड कर्मी और 10,403 एसपीओ तथा अर्धसैनिक बलों की 225 कंपनियां तैनात की गयी हैं। 

इसके अलावा कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये राज्य में 201 अंतरराज्यीय जांच चौकी के अलावा 191 अतिरिक्त अंतरराज्यीय जांच चौकी स्थापित की गयी हैं। डीजीपी ने बताया कि हर स्तर पर अधिकारियों और पुलिसकर्मियों को किसी भी परिस्थिति से कैसे निपटा जाना चाहिये इसका निर्देश दिया गया है। राज्य चुनाव आयोग द्वारा जारी निर्देशों का सख्ती से पालन किया जायेगा। राज्य भर में 10,495 स्थानों पर कुल 20,629 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा 3,616 मतदान केंद्रों को संवेदनशील और 145 मतदान केंद्रों को अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है, जहां अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जायेगा। 

इसके अलावा 516 उड़न दस्ते, 469 स्थिर निगरानी दल और 32 त्वरित प्रतिक्रिया दल बनाये गये हैं। कानून व्यवस्था और आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करने के लिये दिन-रात गश्त के लिये 1,156 गश्ती दलों को तैनात किया गया है। इस बार के चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के बीच होने की संभावना है। कुछ सीटों पर बहुकोणीय मुकाबला भी देखा रहा है।

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ : सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 30 नक्सली ढेर...हथियारों का जखीरा भी बरामद

ताजा समाचार

पुनर्वास विवि में हुआ बायोमीट्रिक अटेंडेंस अनिवार्य, उपस्थिति के बिना दशमोत्तर छात्रवृत्ति पर लग सकती है रोक
Women's T20 World Cup : हमें यह मैच भूलना होगा, अब हमारे लिए प्रत्येक मैच महत्वपूर्ण...न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद बोलीं जेमिमा रोड्रिग्स 
उन्नाव में लुटेरों ने सराफा व्यवसाई से साढ़े 12 लाख लूटे: पुलिस से मुठभेड़ में एक के पैर में लगी गोली, चार गिरफ्तार
बरेली कॉलेज : कैसे अदा होंगे नगर निगम के दो करोड़, पहले से अधिकांश खाते हैं सीज
Amethi Murder: एक साथ उठी 4 अर्थी तो सुदामापुरी गांव में मचा कोहराम, गोला गंगा घाट पर किया सभी का अंतिम संस्कार
यति नरसिंहानंद की हो गिरफ्तारी: मुरादाबाद में सड़कों पर उतरे मुस्लिम समुदाय के लोग, जमकर किया हंगामा