अयोध्या: धर्म परिवर्तन कराने के आरोप में तीन प्रचारक गिरफ्तार

अयोध्या: धर्म परिवर्तन कराने के आरोप में तीन प्रचारक गिरफ्तार
अयोध्या- धर्म परिवर्तन कराने के आरोपियों और बरामद सामान के साथ पुलिस टीम

बीकापुर/अयोध्या, अमृत विचार: कोतवाली पुलिस ने क्षेत्र के खजुरहट बाजार स्थित पीएनबी के सामने एक मकान में ग्रामीणों को एकत्र कर उनको धर्म परिवर्तन के लिए उकसाने के मामले में धर्म संपरिवर्तन प्रतिरोध अधिनियम समेत भारतीय न्याय संहिता के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई है और मौके से हिरासत में लिए गए तीन धर्म प्रचारकों को गिफ्तार कर चालान किया है।  

रविवार को दूसरी पहर भोले-भाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को सभा के माध्यम से इसाई धर्म का बखान करते हुए सभी को धर्म परिवर्तन के लिए प्रेरित किए जाने की शिकायत पर पुलिस ने छापा मारा था। छापेमारी के बाद सभा में पहुंचे धर्म प्रचारकों समेत कई को पूछताछ के लिए पुलिस कोतवाली लाई थी। साथ ही मौके से भारी मात्रा में धार्मिंक पुस्तकें और लाउडस्पीकर बरामद किया था।

पूछताछ में शिकायत सही मिलने के बाद कोतवाली पुलिस ने नुवावा बैदरा निवासी राम जियावन की लिखित शिकायत पर धर्म संपरिवर्तन प्रतिरोध अधिनियम समेत भारतीय न्याय संहिता के तहत रिपोर्ट दर्ज की है। सोमवार को एसपी देहात बलवंत चौधरी ने बताया कि सीओ बीकापुर व मिल्कीपुर के नेतृत्व में प्रभारी निरीक्षक लालचंद सरोज की पुलिस टीम की छापेमारी में बिना अनुमति सभा किए जाने की पुष्टि हुई है।

बीकापुर कोतवाली पुलिस ने प्रकरण में मोती लाल पासवान पुत्र हरीराम, मीरा कुमारी पत्नी मोतीलाल निवासी कोरोराघवपुर थाना हैदरगंज, दिलीप कुमार पुत्र दुबरी रौहारी थाना हैदरगंज को गिरफ्तार कर सभी का चालान किया है। साथ ही पुलिस ने मौके से बरामद आपत्तिजनक साहित्य और सामग्री को जब्त किया है।  उन्होंने बताया कि ग्रामीणों के बीच गैरकानूनी ढंग से सभा कर एक धर्म विशेष का बखान करते हुए लोगों को धर्म परिवर्तन के लिए प्रेरित करने के आरोप की विवेचना कराई जा रही है।

ये भी पढ़ें- अयोध्या: भाकियू कार्यकर्ताओं की एसडीएम मिल्कीपुर से हुई झड़प, जानें मामला