बरेली: चाइनीज लहसुन की तलाश में डेलापीर मंडी और ग्रीनपार्क में छापा, लिए सैंपल

तीन अलग-अलग स्थानों से लहसुन के एफएसडीए ने लिए सैंपल

बरेली: चाइनीज लहसुन की तलाश में डेलापीर मंडी और ग्रीनपार्क में छापा, लिए सैंपल

बरेली, अमृत विचार। प्रतिबंध के बावजूद प्रदेश में चाइनीज लहसुन बेचे जाने के मामलों के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सख्ती दिखाई है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों को भी फटकार लगाई गई थी। लिहाजा अब सभी जिलों में एफएसडीए की टीमों ने चाइनीज लहसुन की धरपकड़ के लिए अभियान शुरू किया है। बरेली में भी एफएसडीए की टीम ने तीन जगह चाइनीज लहसुन की तलाश में छापेमारी की। डेलापीर मंडी, बेहड़ी और ग्रीन पार्क से सैंपल लिए गए।

दरअसल कोर्ट की सख्ती का असर अब जमीन पर दिखने लगा है। सोमवार सुबह खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीमों ने डेलापीर मंडली, ग्रीन पार्क और बहेड़ी की मंडी से सैंपल लिए। तीन जगह चाइनीज लहसुन की तलाश की गई। लेकिन एफएसडीए के अधिकारियों ने बताया कि कहीं भी चाइनीज लहसुन नहीं मिला है। ऐसे में एहतियात के तौर पर सैंपल लिए गए हैं। तीन सर्विलांस और दो लीगल सैंपल लिए गए हैं। बहेड़ी, डेलापीर और ग्रीन पार्क से एक-एक सर्विलांस सैंपल लिया गया। जबकि ग्रीनपार्क और डेलापीर मंडी से एक-एक लीगल सैंपल लहसुन का लिया गया है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के सहायक आयुक्त (खाद्य) द्वितीय अपूर्व श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में फिलहाल कहीं चाइनीज लहसुन बिकता नहीं पाया गया है। जो सैंपल लिए गए हैं उनको जांच के लिए लैब में भेजा जा रहा है।

कैसे पहचाने चाइनीज लहसुन
चाइनीज लहसुन को पहचाने का तरीका बेहद ही आसान है। आम तौर पर देसी लहसुन की गांठ काफी छोटी होती है। इसके अंदर मौजूद कलियां भी छोटी-छोटी या सामान्य साइज की होती हैं। देसी लहसुन काफी खुशबूदार और अंदर से हल्का चिपचिपा होता है। इसकी परत भी पूरी तरह सफेद नहीं होती। जबकि चाइनीज लहसुन अक्सर साइज में बड़ा और काफी सफेद होता है।