मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने की उत्तर प्रदेश की सराहना, सीएम योगी ने जताया आभार

सीएम योगी ने प्रदेश की उपलब्धियों और संकल्पों का किया जिक्र

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने की उत्तर प्रदेश की सराहना, सीएम योगी ने जताया आभार

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो प्रसारण कार्यक्रम 'मन की बात' में एक बार फिर उत्तर प्रदेश की सराहना की। उन्होंने उत्तर प्रदेश की वृक्षारोपण उपलब्धियों से लेकर 'स्वच्छ भारत मिशन' और 'आत्मनिर्भर भारत' के संकल्प को मजबूत करने के लिए प्रदेश की तारीफ की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मन की बात कार्यक्रम के उपरांत अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स’ पर पोस्ट कर प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताया है।

'एक पेड़ माँ के नाम' अभियान पर प्रधानमंत्री का जताया आभार
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि 'मन की बात' कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान के तहत 26 करोड़ से अधिक पौधरोपण का जिक्र किया है। मुख्यमंत्री ने इसे धरती माता के प्रति जिम्मेदारी और प्रेम का प्रतीक बताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा और प्रदेश सरकार के प्रयासों से यह अभियान एक जन आंदोलन बना, जिसमें ग्रामीण पंचायतों से लेकर शहरी क्षेत्रों तक सभी ने भाग लिया। स्कूल, कॉलेज और स्थानीय संगठनों की भागीदारी से इस पहल को एक नई ऊंचाई मिली है।

'मन की बात' कार्यक्रम के 10 वर्षों की सफलता
सीएम योगी ने पोस्ट में यह भी उल्लेख किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 'मन की बात' कार्यक्रम 3 अक्टूबर को अपने सफलतम 10 वर्ष पूर्ण करने जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम देश को एक सूत्र में बांधने और आम जनता को राष्ट्रीय और सामाजिक कार्यों से जोड़ने का महत्वपूर्ण माध्यम बना है। 'मन की बात' ने स्वच्छता, डिजिटल इंडिया, महिला सशक्तिकरण, पर्यावरण संरक्षण और युवा उत्थान जैसे क्षेत्रों में सकारात्मक परिवर्तन लाया है।

'स्वच्छ भारत मिशन' के 10 वर्ष की पूर्णता पर बधाई
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी 2 अक्टूबर को 'स्वच्छ भारत मिशन' के 10 वर्षों की पूर्णता का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री और समस्त स्वच्छता प्रहरियों को बधाई दी। उन्होंने इस मिशन को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को समर्पित बताते हुए कहा कि इसने जन-जन के अंदर स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने का काम किया है। मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से आग्रह किया कि वे इस अभियान के साथ जुड़े रहें और प्रधानमंत्री की स्वच्छता मंशा के अनुरूप सशक्त और समर्थ भारत के निर्माण के लिए संकल्प लें।

'वोकल फॉर लोकल' और आत्मनिर्भर भारत का संकल्प
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के 'मन की बात' कार्यक्रम में 'आत्मनिर्भर भारत' की संकल्पना को आगे बढ़ाते हुए पोस्ट किया कि देशवासियों को पर्व और त्योहारों में स्वदेशी सामानों की खरीदारी करनी चाहिए। उन्होंने प्रधानमंत्री की अपील का समर्थन करते हुए कहा कि 'वोकल फॉर लोकलl' के मंत्र को अपनाना चाहिए और खरीदारी के समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सामान 'मेड इन इंडिया' हो। मुख्यमंत्री ने इसे 'राष्ट्र प्रथम' भावना के प्रति समर्पित एक प्रेरक पहल बताया और प्रदेशवासियों से इस अभियान में योगदान देने का आह्वान किया।

ये भी पढ़ें-अयोध्या: सांसद अवधेश प्रसाद बने रेलवे संसदीय समिति के सदस्य