Amazon Web Services से स्टूडेंट्स हुए अवेयर, Lucknow University में हुआ क्लाउड कैंप का आयोजन

 Amazon Web Services से स्टूडेंट्स हुए अवेयर, Lucknow University में हुआ क्लाउड कैंप का आयोजन

लखनऊ, अमृत विचार। लखनऊ विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकी एवं तकनीकी संकाय में AWS क्लाउड कैंप के अंतर्गत EC-2 और लिनेक्स सीएलआई पर वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता एडब्लूएस क्लाउड कैप्टन रंजीत सिंह रहे। जिन्होंने कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों को अमेजन वेब सर्विसेस की इलास्टिक कंप्यूट क्लाउड (ईसी2) और लिनक्स कमांड लाइन इंटरफेस (सीएलआई) केन बारे में बताया।

रंजीत सिंह ने बताया कि ईसी-2 एक वेब सेवा है, जो उपयोगकर्ताओं को क्लाउड पर वर्चुअल सर्वर की स्थापना करने और कई प्रकार के अनुप्रयोगों को चलाने की सुविधा प्रदान करती है। साथ ही ईबीएस (इलास्टिक ब्लॉक स्टोर), सिक्योरिटी फीचर्स, और विभिन्न इंस्टेंस टाइप्स जैसी सुविधाओं को प्रदान करती है, जिससे उपयोगकर्ता सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट से लेकर बड़े पैमाने पर डेटा प्रोसेसिंग तक के कार्य कर सकते हैं। 

उन्होंने ने बताया कि लिनेक्स सीएल आई एक टेक्स्ट-आधारित इंटरफेस है, जो उपयोगकर्ताओं को लिनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इंटरैक्ट करने की सुविधा देता है। इसके माध्यम से उपयोगकर्ता कमांड देकर अपने सिस्टम को कंट्रोल और मैनेज कर सकते हैं, जिससे वे सिस्टम की दक्षता और संचालन क्षमता में सुधार कर सकते हैं। 

ईसी-2 और लिनेक्स सीएलआई का उपयोग बिजनेस स्केलेबिलिटी, डेटा प्रोसेसिंग और रिसोर्स ऑप्टिमाइजेशन जैसी वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल करने में व्यापक रूप से किया जाता है। वर्कशॉप के दौरान लाइव डेमो और हैंड्स-ऑन प्रोजेक्ट्स के माध्यम से प्रतिभागियों ने सीखा कि कैसे ईसी-2 का उपयोग करके बड़े पैमाने पर सर्वर डिप्लॉय किए जाते हैं और लिनेक्स सीएलआई की मदद से उन सर्वरों का कुशलता से प्रबंधन किया जा सकता है। उन्होंने यह भी सीखा कि कैसे क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर का उपयोग कॉस्ट-एफिशिएंसी और ऑटोमेशन के लिए किया जा सकता है, जिससे आईटी इंडस्ट्री में बड़े पैमाने पर संचालन में सुधार होता है। इस कार्यक्रम में 250 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।वर्कशॉप उन छात्रों के लिए बेहद महत्वपूर्ण सिद्ध हुई, जो क्लाउड कंप्यूटिंग के क्षेत्र में प्रवेश कर अपने करियर को नई ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते हैं।

यह भी पढ़ेः लखनऊ में 500 किमी से अधिक सड़के नहीं झेल पा रही बारिश, सड़कों पर गड्ढे ही गड्ढे

ताजा समाचार

पीलीभीत: 10.50 लाख रुपये बस से गायब बताए, फिर साक्ष्य नहीं दे पाया व्यापारी, थाने में हुए सवाल तो कर लिया समझौता, जानिए पूरा मामला
बरेली:शहर की 10 हजार स्ट्रीट लाइटें अब खुद ऑन व ऑफ होंगी...नगर निगम का झंझट खत्म
पीलीभीत: विदेश जाने की चाहत में बरेली के युवक ने गंवाए 12 लाख...रुपये वापस मांगने पर जालसाजों ने धमकाया, FIR दर्ज
बदायूं: स्कूल बस की टक्कर से महिला की मौत, परिजनों में मची चीख पुकार
BCCI सचिव जय शाह का बड़ा ऐलान, IPL में अनुबंध के अलावा हर मैच के लिए मिलेंगे साढ़े सात लाख
पीलीभीत: लाखों दबाकर बैठे सचिव...कॉमन सर्विस सेंटर का निर्माण अधूरा, लापरवाही पर सात दिन के भीतर देना होगा स्पष्टीकरण