बाराबंकी: सूर्य ऊर्जा संसाधन से लैस होगा पूरा गांव, बनेगा मॉडल, जानिए किस ग्राम पंचायत होगा चयन

5000 से अधिक आबादी वाली ग्राम पंचायतों में से एक का होगा चयन, ग्रामीणों को बिजली के बिल में मिलेगी राहत, नेडा बनाएगा कार्ययोजना

बाराबंकी: सूर्य ऊर्जा संसाधन से लैस होगा पूरा गांव, बनेगा मॉडल, जानिए किस ग्राम पंचायत होगा चयन

बाराबंकी, अमृत विचार। प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के तहत अब पांच हजार से अधिक आबादी वाली एक ग्राम पंचायत को मॉडल सूर्यग्राम के रुप में चुनने की तैयारी की जा रही है। इसके तहत पूरे गांव को सूर्य ऊर्जा संसाधन से लैस किया जाएगा। इसके साथ ही ग्रामीणों को भी सोलर प्रोजेक्ट से जोड़ने का प्रयास होगा ताकि अधिक ग्रामीणों को बिजली के बिल से राहत मिल सके। इस प्रयोग का उद्​देश्य यह भी है कि एक गांव का चयन कर उसे पूरी तरह से सूर्य ऊर्जा से जोड़ने के बाद अन्य गांवों तथा ग्रामीणों को इसके प्रति जागरुक किया जा सके।

योजना के तहत पूरे गांव को सूर्य ऊर्जा संसाधन से लैस करने के साथ ही ग्रामीणों को सोलर प्रोजेक्ट से जोड़ा जाएगा। इससे बिजली के बिल में लोगों को खासी राहत भी मिलेगी। जिले में 63 ग्राम पंचायतें पांच हजार से अधिक आबादी वाली हैं। इन्हीं में से एक पंचायत को चुनकर नेडा कार्ययोजना बनाएगा। इनमें से किसी एक ग्राम पंचायत को मॉडल सूर्यग्राम के रुप में चयनित करने के लिए जिलाधिकारी स्तर से मॉनिटरिंग की जाएगी। इसके बाद जनप्रतिनिधियों के माध्यम से चयनित गांव को सूर्यग्राम के रुप में विकसित किया जाएगा।

इस योजना का मकसद गांव के लोगों को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना है। यही नहीं, गांव में सौर आधारित जल प्रणाली, कृषि कार्य के लिए सोलर पंप की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा गांव की गलियों और सार्वजनिक स्थानों पर सोलर स्ट्रीट लाइटें लगेंगी ताकि रात में पूरा गांव सौर ऊर्जा से रोशन हो। इसके लिए जिले की पांच हजार से अधिक आबादी वाली पंचायतों को सूचीबद्ध किया जाएगा। जिलाधिकारी द्वारा डीपीआरओ से पांच हजार से अधिक आबादी वाली ग्राम पंचायतों की सूची मांगी गई है।

पंचायत का होगा सर्वे, तय होगा बजट

चुनी गई ग्राम पंचायत का नेडा विभाग की टीम सर्वे करेगी जिसके आधार पर परिवार के हिसाब से सौर ऊर्जा से जुड़ी परियोजनाओं काे लागू करने का बजट तय होगा। गांव के सार्वजनिक स्थलों का भी सर्वे होगा, जिसमें पंचायत के धार्मिक स्थानों, मैदान, शैक्षिक संस्थान आदि में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने की योजना तैयार होगी।

सौर ऊर्जा को मिलेगा बढ़ावा 

शासन की पहल से मॉडल सौर ग्राम से सौर ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा। एक पंचायत तैयार कर अन्य पंचायतों को प्रेरित किया जाएगा, जिससे वहां के लोग सौर ऊर्जा के प्रयोग के लिए प्रेरित हो सकें और उन्हें बिजली के बिल से काफी हद तक छुटकारा मिल सके।

यह पूरा काम नेडा को ही करना है लेकिन इस संबंध में शासनादेश और गांव के चयन की कार्यवाही जिलाधिकारी स्तर से होनी है। इसके बाद पांच हजार से अधिक आबादी वाले किसी एक माॅडल ग्राम पंचायत को सूर्यग्राम के रुप में तैयार किया जाएगा.., टीकाराम, परियोजना अधिकारी नेडा,बाराबंकी।

यह भी पढ़ें:-UP Assembly: यूपी विधानसभा की समितियों का हुआ गठन, सभापति नियुक्त