Barabanki News: ग्रेटर नोएडा के यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में धूम मचाएंगे जिले के उत्पाद

एक दर्जन उद्यमियों के लगेंगे स्टॉल, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिलेगी पहचान

Barabanki News: ग्रेटर नोएडा के यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में धूम मचाएंगे जिले के उत्पाद

रीतेश श्रीवास्तव/बाराबंकी, अमृत विचार। ग्रेटर नोएडा में आज शुरु हो रहे पांच दिवसीय यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो (UP International Trade Show) में जिले के उत्पादों की धूम मचेगी। इस आयोजन में जिला उद्योग एवं प्रोत्साहन केंद्र की देखरेख में जिले के 12 उद्यमियों द्वारा यहां विभिन्न उत्पादों के स्टॉल लगाए गए हैं। इनमें एक जिला एक उत्पाद और एमएसएमई ट्रेड के दो-दो और एक्सपोर्ट्स ट्रेड के आधा दर्जन उत्पाद शामिल किए गए हैं। यूपी इंटरनेशन के इस ट्रेड शो में जिले की प्रसिद्ध उत्पाद को अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी। इस ट्रेड शो में यहां तैयार होने वाले 12 उत्पादों के स्टॉल लगाए गए हैं। देश के कई बड़े कारोबारियों के साथ कई यूरोपीय देश भी इस ट्रेड शो में शामिल होंगे, ऐसे में यहां के उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी और छोटे उद्योगाें को भी अच्छा बाजार मुहैया होगा।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित इस यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के जरिए एमएसएमई, ओडीओपी, एक्सपोर्ट और महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिले के उद्यमी इस ट्रेड शो में शामिल होने के लिए आगे आए और इस ट्रेड शो में अपने उत्पादों के स्टॉल लगाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया। इसके बाद उद्योग विभाग कागजी भागदौड़ पूरी करने के बाद एक दर्जन  उत्पादों को इस ट्रेड शो में शामिल किया गया है। इनमें एमएसएमई और ओडीओपी के दो-दो तो एक्सपोर्ट्स के छह उत्पाद शामिल हैं। इन 12 उद्यमियों ने स्टॉल लगाने के लिए पंजीकरण कराया था। इसके बाद इन उद्यमियों ने अब ग्रेडर नाेएडा में अपने उत्पाद के स्टाॅल लगाए हैं। जिन इकाइयों द्वारा स्टॉल लगाए गए हैं उनमें ग्रीनवेयर फैशन, आरके हैंडलूम, तानाबाना हैंडलूम, गुडलक हैंडलूम समेत कई अन्य इकाइयां शामिल है। 

खास बात यह है कि 24 से 29 सितंबर के बीच ग्रेटर नोएडा में आज से शुरु हो रहे इस यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में उत्पादों के स्टॉल लगाने गए एक दर्जन उद्यमियों ने चार महिलाएं भी शामिल हैं। इसे लेकर इन महिला उद्यमियों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो यहां के उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय बाजार में हिस्सा मिलेगा और रोजगार के अवसर बढ़ सकेंगे। जिले के इन एक दर्जन उद्यमियों को विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों की देखरेख में ग्रेटर नोएडा में आयोजित इस अंतरराष्ट्रीय ट्रेड शो में अपने उत्पाद की प्रदर्शनी लगाने के लिए ले जाया गया है।

पिछले वर्ष 19 इकाइयों ने बुक किए थे स्टॉल
बात अगर पिछले वर्ष की करें तो 2023 में यूपी अंतरराष्ट्रीय ट्रेड शो में जिले के उद्यमियों द्वारा अपने-अपने उत्पाद के प्रदर्शन के लिए 19 स्टॉल लगाने के लिए पंजीकरण कराया गया था। इनमें एक्सपोर्टर आरके हैंडलूम एसेसीरीज, ग्रीनवियर फैशन, राजकुमार कंपनी, एएसआर हैंडलूम ने हथकरघा एवं टेक्सटाइल लालाजी फूड्स एंड बेवरेजेस ने फूड, गोयल एग्रो मैन्यूफैक्चरिंग ने सरसों तेल, आशरी मेंथाल व हर्बोकेम इंडस्ट्रीज ने मेंथा उत्पाद के लिए स्टॉल बुक किए हैं। ऑर्गेनिक इंडिया अपने आर्गेनिक उत्पादों की प्रदर्शनी लगाएगी। ओडीओपी में मोनिका कलेक्शन, बीसीएमपी ओवरसीज, जविन प्रतिभाग करेंगी। एसएसएमई में अपर्णा मिश्रा ने शहद, कसीरुननिशा, अकीला बानो, हदीसुन निशा व इम्तियाज ने हथकरघा व कढ़ाई उत्पादों के लिए स्टॉल बुक किए हैं।

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में जिले के 12 उद्यमियों द्वारा स्टॉल लगाए गए हैं। इससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उद्योगों को पहचान मिलेगी और वैश्विक बाजार मिलेगा। इनमें ओडीओपी, एमएसएमई तथा एक्स्पोर्टर ट्रेड के उत्पाद शामिल हैं। यह ट्रेड शो पांच दिनों तक चलेगा-आशुतोष श्रीवास्तव, उपायुक्त, जिला उद्योग केंद्र, बाराबंकी।

ये भी पढ़ें- प. दीन दयाल की मूर्ति के लिये उपयुक्त नहीं शहीद स्थल: पुनिया