Kanpur: सीएसजेएमयू से जुड़ा रूस का विश्वविद्यालय, फार एस्टर्न फेडरल यूनिवर्सिटी के साथ एमओयू किया गया हस्ताक्षरित

रिसर्च और अकादमिक डेवलेपमेंट में दोनों देशों के छात्र साथ मिलकर करेंगे काम

Kanpur: सीएसजेएमयू से जुड़ा रूस का विश्वविद्यालय, फार एस्टर्न फेडरल यूनिवर्सिटी के साथ एमओयू किया गया हस्ताक्षरित

कानपुर, अमृत विचार। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) और रूस की फार एस्टर्न फेडरल यूनिवर्सिटी के छात्र मिलकर उच्च शिक्षा में नए अध्ययन और शोध कार्य करेंगे। दोनों विश्वविद्यालयों के बीच शोध और अकादमिक डेवलेंपमेंट को लेकर अनुबंध हुआ है। यह रूस का दूसरा प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय है, जिसके साथ सीएसजेएमयू ने करार किया है।      

रूस के कजाख़िस्तान में हुए कार्यक्रम में सीएसजेएमयू के डीन, इंटरनेशनल रिलेशन और अकादमिक कॉपरेशन सेल प्रो सुधांशु पांड्या एवं कुलसचिव डॉ अनिल कुमार यादव तथा डॉ संदेश गुप्ता ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। 

इस मौके पर दोनों देशों के अधिकारियों ने संयुक्त बयान में कहा कि इस एमओयू के तहत हायर एजुकेशन में रिसर्च और अकादमिक डेवलेपमेंट में छात्र साथ मिलकर काम करेंगे। सीएसजेएमयू के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने कहा कि अभी कुछ और विश्वविद्यालयों के साथ सीएसजेएमयू करार करने जा रहा है। 

कोशिश है कि छात्रों को ग्लोबल मैप पर स्थान मिले। इस एमओयू से दोनों देशों के छात्र-छात्राएं लेक्चर सीरीज, संयुक्त रिसर्च प्रोग्राम, फैकल्टी एक्चेंज प्रोग्राम, स्टूडेन्ट्स एक्सचेंज प्रोगाम आदि विषयों पर पढ़ाई के साथ रिसर्च भी कर सकते हैं। 

सीएसजेएमयू के डीन ने बताया कि फार एस्टर्न फेडरल यूनिवर्सिटी रूस के अग्रणी विश्वविद्यालयों में है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठा है। फार एस्टर्न फेडरल यूनिवर्सिटी की ओर से एसोसिएट प्रोफेसर एवं अंतरराष्ट्रीय विभाग के समन्वय सेलेज्नेव टिम ने करार पर हस्ताक्षर किए। सीएसजेएमयू ने इससे पहले रूस के पेट्रोजावोड्स्क स्टेट विश्वविद्यालय के साथ अपना पहला एमओयू साइन किया था।

यह भी पढ़े- Kanpur: बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला बोले-अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का स्तर काफी ऊंचा, ग्रीनपार्क में उतनी सुविधाएं नहीं

 

ताजा समाचार

हल्द्वानी: मुकेश बोरा ने दिल्ली में डाला डेरा, मुश्किल में मददगार अधिकारी, रडार पर दुग्ध संघ और यूसीडीएफ के अधिकारी
संभल: पुलिस ने किया खुलासा: सगे भाइयों ने मामा संग मिलकर की थी छात्रा की हत्या, मां भी थी शामिल, जानिए पूरा मामला
मुरादाबाद: हैलो मैं कोतवाल बोल रहा हूं...4 घंटे हाउस अरेस्ट कर साइबर अपराधियों ने सुपरवाइजर से ठगे 2 लाख, जानिए पूरा मामला
फिडे शतरंज ओलंपियाड में भारत ने पुरुष और महिला वर्ग का जीता खिताब
Kanpur: ताबड़तोड़ लूट से थर्राया शहर में साउथ जोन, दरोगा की पत्नी समेत तीन को लुटेरों ने बनाया शिकार, जानिए पूरा मामला
Unnao: जिलाधिकारी को जिला अस्पताल में टूटी मिलीं खिड़कियां, जताई नाराजगी, बोले- आगे भी करेंगे औचक निरीक्षण