खटीमा: सुनखरी कला में पांच एकड़ से अधिक भूमि महाविद्यालय को आवंटित 

खटीमा: सुनखरी कला में पांच एकड़ से अधिक भूमि महाविद्यालय को आवंटित 

खटीमा, अमृत विचार। किराए के भवन में चल रहे महाराणा प्रताप राजकीय महाविद्यालय नानकमत्ता के लिए भूमि की व्यवस्था हो चुकी है। ग्राम सुनखरी कला में 5 एकड़ से अधिक की भूमि महाविद्यालय को आवंटित हो चुकी है। बजट मिलते ही भवन निर्माण कार्य शुरू हो सकेगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नानकमत्ता विधानसभा क्षेत्र में वहां की आवश्यकता के अनुसार महाराणा प्रताप राजकीय महाविद्यालय की घोषणा की थी।

नानकमत्ता के विधायक गोपाल सिंह राणा ने बताया कि विगत तीन वर्षों से कुमाऊं मंडल विकास निगम के नानकमत्ता स्थित भवन में किराए में महाविद्यालय खोला गया था। किराए के भवन में पठन–पाठन कार्य सुव्यवस्थित नहीं था। इसके लिए ग्राम सभा सुनखरी कला में पांच एकड़ से अधिक भूमि का चयन किया गया है।

राजस्व विभाग के प्रयास से यह भूमि महाराणा प्रताप राजकीय महाविद्यालय के नाम आवंटित हो चुकी है। विधायक गोपाल सिंह राणा ने बताया कि महाराणा प्रताप राजकीय महाविद्यालय के लिए भूमि तलाशने में खासी मशक्कत करनी पड़ी। महाविद्यालय के पास निजी व्यवस्था के लिए पर्याप्त भूमि हो चुकी है।

विधायक राणा ने बताया कि बजट मिलते ही निर्माण कार्य शुरू हो सकेगा। विधायक राणा ने कहा कि जनजाति क्षेत्र में चल रहे शिक्षण संस्थानों की अव्यवस्थाओं का मामला उनके द्वारा लगातार ही विधानसभा सत्र में उठाया गया था। उन्होंने यह भी मांग की कि जनजाति परिवारों के शिक्षक संस्थानों के रचनात्मक सुधार के लिए ट्राइपल सब प्लान से भी बजट निर्गत कराया जा सकता है। इस व्यवस्था के लागू होने से जनजाति क्षेत्र में शिक्षण कार्य सुचारू रूप से चल सकेंगे।