IPL 2025 : रिकी पोंटिंग पंजाब किंग्स के कोच नियुक्त, दो महीने पहले दिल्ली कैपिटल्स से हुए थे अलग

IPL 2025 : रिकी पोंटिंग पंजाब किंग्स के कोच नियुक्त, दो महीने पहले दिल्ली कैपिटल्स से हुए थे अलग

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2025 से पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) का नया मुख्य कोच बनाया गया है। पोंटिंग ने किंग्स के साथ एक बहु-वर्षीय अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। पोंटिंग शेष कोचिंग सदस्यों पर अंतिम निर्णय लेंगे। यह अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ कि पिछले साल से कोचिंग इकाई के कौन-कौन से कोचिंग सदस्य उनकी टीम में शामिल होंगे। इससे पहले रिकी पोंटिंग पिछले सात साल तक दिल्ली कैपिटल्स (DC) के कोच थे और दो महीने पहले ही अलग हुए थे।

आईपीएल 2024 में दूसरी बार पर्पल कैप जीतने वाले हर्षल पटेल, शशांक सिंह और आशुतोष शर्मा की अनकैप्ड भारतीय जोड़ी पिछले सत्र में पंजाब किंग्स के लिए महत्वपूर्ण प्रदर्शन करने वालों में से थे। किंग्स के पास बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह, विकेटकीपर-बल्लेबाज जितेश शर्मा, लेग स्पिनर राहुल चाहर के साथ-साथ विदेशी खिलाड़ियों का एक अच्छा समूह भी है, जिसमें सैम कुरेन, लियाम लिविंगस्टोन, जॉनी बेयरस्टो और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा की इंग्लैंड की तिकड़ी शामिल है।

हालांकि शिखर धवन के संन्यास लेने के बाद किंग्स को नये कप्तान की तलाश है। पोंटिंग 2008 में उद्घाटन सत्र से ही आईपीएल का हिस्सा रहे हैं। वह पहले कोलकाता नाइट राइडर्स में एक खिलाड़ी के रूप में और फिर मुंबई इंडियंस में रहे। उन्होंने 2013 के सत्र के बीच में कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया। उसी वर्ष मुंबई ने खिताब जीता। पोंटिंग 2014 में सलाहकार की भूमिका में बने रहे और फिर 2015 और 2016 में दो सत्रों के लिए मुख्य कोच के रूप में काम किया।

उन्होंने 2018 में कैपिटल के मुख्य कोच के रूप में कार्यभार संभाला। उनकी कोचिंग में 2019 और 2021 के बीच लगातार तीन सत्र में दिल्ली कैपिटल ने प्लेऑफ में जगह बनाई, इस अवधि के दौरान उन्होंने 2020 में पहली बार आईपीएल फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। जुलाई में कैपिटल के साथ अपना जुड़ाव समाप्त करने के बाद पोंटिंग मेजर लीग क्रिकेट के 2024 सत्र में वाशिंगटन फ्रीडम के खिताब जीतने वाले अभियान के दौरान मुख्य कोच थे। 

ये भी पढ़ें : Women's T20 World Cup : Nigar Sultana Joty करेंगी महिला टी-20 विश्व कप में बांग्लादेश टीम की अगुवाई