केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय में शुरू हुआ B.A.(Hons.) Sanskrit and Civil Services पाठ्यक्रम 

केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय में शुरू हुआ B.A.(Hons.) Sanskrit and Civil Services पाठ्यक्रम 

लखनऊ, अमृत विचारः केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय लखनऊ में बी.ए.(ऑनर्स) संस्कृत एवं सिविल सेवा पाठ्यक्रम शुरू किया जा रहा है। इस पाठ्यक्रम का उद्घाटन कल 18 सितंबर, 2024 को सुबह 7:30 बजे कुलपति प्रो. श्रीनिवास वरखेड़ी द्वारा ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा। जिसमें परिसर के निदेशक प्रो. सर्वनारायण झा एवं परिसर के सभी प्राध्यापक, अधिकारी, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं भी उपस्थित रहेंगे।

परिसर निदेशक प्रो. झा ने बताया कि ज्यादातर छात्र गरीब परिवारों से हैं उनकी तरफ से फीस में छूट की मांग की जा रही थी। छात्रों की आर्थिक समस्याओं को देखते हुए छात्र हित में माननीय कुलपति प्रो. श्रीनिवास वरखेड़ी महोदय द्वारा सत्र 2024-2025 के लिये ट्यूशन फीस में 80% तक की छूट देने का निर्णय लिया है। जिन छात्रों ने प्रवेश ले लिया है और ट्यूशन फीस में छूट का लाभ मात्र 50 प्रतिशत प्राप्त किया है उन्हें भी इस छूट का लाभ मिलेगा।

वर्ष 2025-26 से यह छूट प्रभावी 
1. 80 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वालो को 80 प्रतिशत छूट प्रदान की जायगी।
2. 70 प्रतिशत या उससे अधिक एवं 80 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त करने वालों को 70प्रतिशत छूट प्रदान की जायगी।
3. 60 प्रतिशत या उससे अधिक लेकिन 70 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को 60 प्रतिशत छूट प्रदान की जायगी।
4. 60 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त करने वालों को 50 प्रतिशत छूट प्रदान की जायगी।

जिन छात्रों ने अपना प्रवेश निरस्त करा लिया है वे परिसर से सम्पर्क कर पुनः प्रवेश ले सकते हैं। जो छात्र प्रवेश परीक्षा रजिस्ट्रेशन किए थे तथा वे प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो पाए और जो छात्र प्रवेश परीक्षा रजिस्ट्रेशन नहीं किए थे, ऐसे सभी छात्र दिनांक 23-24 सितम्बर, 2024 को प्रातः 10.00 से 4.00 बजे तक साक्षात् परिसर में आकर प्रवेश परीक्षा देकर प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। परिसर के निदेशक, प्रो. सर्वनारायण झा ने इस नए पाठ्यक्रम को छात्रों के लिए एक सुनहरा अवसर बताया है। उन्होंने कहा कि यह पाठ्यक्रम छात्रों को सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए तैयार करने में मदद करेगा।

 

ताजा समाचार