कानपुर में प्लास्टिक फैक्ट्री में लगी भीषण आग: सात लोगों को रेस्क्यू कर बचाया, दमकल विभाग ने कड़ी मशक्कत कर पाया काबू

कानपुर में प्लास्टिक फैक्ट्री में लगी भीषण आग: सात लोगों को रेस्क्यू कर बचाया, दमकल विभाग ने कड़ी मशक्कत कर पाया काबू

कानपुर, अमृत विचार। फजलगंज थानाक्षेत्र में भवन के भूतल पर बने प्लास्टिक सेनेटरी का गोदाम भीषण आग लगने के कारण धधक उठा। जिससे परिजनों और कर्मचारियों में अफरातफरी व चीख-पुकार मच गई। परिजनों ने आनन-फानन इसकी सूचना पुलिस और फायर ब्रिगेड को दी। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड कर्मियों ने आग बुझाना शुरू किया। 

इस दौरान भवन में फंसे बच्चे, महिला, पुरुष और एक बेजुबान को कड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकालकर जान बचाई। घटना के दौरान एक पैरालाइसिस व्यक्ति की तबियत बिगड़ गई। आग से लाखों का नुकसान हुआ है। आग लगने के कारणों का पता दमकल विभाग लगा रहा है, वहीं घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है।  

फजलगंज इंडस्ट्रियल स्टेट में मिनी कंट्रोल रूम में 12.50 मिनट पर आग लगने की सूचना फायर ब्रिगेड को मिली। यहां पर वीरेंद्र आहूजा के भवन में प्लास्टिक सेनेटरी का गोदाम स्थित है। मुख्य अग्निशमन अधिकारी दीपक शर्मा ने बताया कि आग की सूचना पर तत्काल तीन दमकल की गाड़ियों को मौके पर भेज दिया गया। यहां पहुंचने पर पता चला कि आग विकराल रूप धारण किए हुए है। 

कानपुर फायर

गोदाम के ऊपरी तल पर बने आवास में भवन स्वामी के परिवार के कई लोग (बच्चे, महिलाएं व बुजुर्ग) अत्याधिक तापमान व जहरीले धुएं में फंसे हुए थे तथा भवन के मध्य में निकास के लिए बने जीने के पास आग फैलने के कारण परिवार के लोग नीचे नहीं उतर पा रहे थे। 

इस पर उनकी फायर फाइटर्स की टीम ने अपनी जान की परवाह न करते हुए आग और धुएं के बीच घुसते हुए कमरों तक पहुंची जहां से फैक्ट्री मालिक वीरेंद्र आहूजा समेत सात लोगों को रेस्क्यू कर सकुशल बाहर निकाल सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया गया। 

सीएफओ ने बताया कि अग्निशमन यूनिटों ने होज पाइप की दो लाइन बिछाकर गोदाम में लगी आग को बुझाना शुरू किया। उन्होंने बताया कि घटना के दौरान 2 पुरुष व 1 पैरालाइसिस से ग्रसित व्यक्ति व एक पालतू कुत्ते को भी सकुशल रेस्क्यू कर भवन की छत पर ले जाकर उनके जीवन की रक्षा की गई। 

उन्होंने बताया कि करीब घंटेभर की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर लगातार पानी की बौछार करके गोदाम में लगी आग को घेरकर भवन के अन्य भाग में फैलने से रोकते हुए पूर्ण रूप से बुझा दिया गया। अग्निशमन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के अदम्य साहस व कर्तव्यनिष्ठता के साथ की कार्रवाई से किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई। फैक्ट्री में लगी आग से आसपास हड़कंप मचा रहा। दूसरे फैक्ट्रियों और अन्य प्रतिष्ठानों के लोग तमाशबीन बनकर घटना देखते रहे। 

शॉर्ट सर्किट के चलते आग लगने की आशंका 

सीएफओ दीपक शर्मा ने बताया कि फजलगंज में प्लास्टिक सेनेटरी के गोदाम में आग लगने का कारण अभी स्पष्ट नहीं है। लेकिन अंदेशा शॉर्ट सर्किट का ही जताया जा रहा है। बुधवार को विभाग की एक टीम मौके पर भेजकर आग लगने के कारणों की जांच करेगी। उनका कहना था कि गोदाम के ऊपर हिस्से में कई लोग फंसे थे। अगर समय रहते उन लोगों को रेस्क्यू टीम न निकालती तो बहुत बड़ी घटना हो सकती थी।

ये भी पढ़ें- कानपुर में बुढ़वा मंगल पर हनुमान मंदिरों में भक्तों की भीड़: पनकी मंदिर में पुलिस का पहरा, जगह-जगह भंडारे का आयोजन

ताजा समाचार

Bahraich News: बहराइच के महसी तहसील के मैगला गांव में दिखा भेड़ियों का नया झुंड, इलाके में दहशत, जानिए क्या बोले डीएफओ
अमरोहा: भाजपा विधायक के मामा की बदमाशों ने गोली मारकर की हत्या, पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेजा, क्षेत्र में फैली सनसनी 
लखनऊ में पूरा कीजिए अपने घर का सपना, आवास विकास की नई जेल रोड योजना दिवाली से, 5 हजार लोगों को मिलेगा भूखंड
RTE: इस बार 1 दिसंबर से ही शुरू हो जाएगी आरटीई के तहत नए सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया, शेड्यूल जारी
नवादा की घटना बिहार में ''डबल इंजन सरकार'' के जंगलराज का एक और प्रमाण है, खड़गे ने भाजपा और नीतीश पर साधा निशाना
मथुरा के पास कोयले से लदी मालगाड़ी के 26 डिब्बे पटरी से उतरे, रेल यातायात प्रभावित